Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस से अब तक 1 लाख लोग ग्रसित, मक्का में काबा शरीफ खाली कराया गया

कोरोना वायरस से अब तक 1 लाख लोग ग्रसित, मक्का में काबा शरीफ खाली कराया गया

0
1275

दुनियाभर में फैला कोरोना वायरस का असर बढ़ता जा रहा है. अब तक इस वायरस से जुड़े एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के करीब 97 देश कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं जिसमें सबसे ज्यादा खराब हालात चीन, दक्षिण कोरिया और इटली में हैं. वहीं, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 31 हो गई है.

उधर वायरस के खतरे के कारण, सऊदी सरकार ने सभी देशों के नागरिकों के लिए वीजा रद्द कर दिया और अब मक्का शरीफ में तवाफ़ करने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है और काबा शरीफ में कोई प्रवेश नहीं दिया गया है. संभवत: ऐसा पहली बार है जब काबा शरीफ को पूरी तरह से खाली कराया गया है.

भारत में 33 मामले

भारत में फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 31 पहुंच है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमृतसर में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं. हालांकि अभी इनकी पुष्टि होनी बाकी है. इसके अलावा, 3 मामले ऐसे हैं, जो ठीक हो चुके हैं. वहीं, राजस्थान में 282 लोगों में से इटली के एक कपल का टेस्ट पॉजिटिव आया है. कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकार अहम कदम उठा रही हैं. दिल्ली के बाद अब जम्मू और सांबा जिले में सभी प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. वहीं, एचआरडी मंत्रालय ने भी स्कूलों को निर्देश देते हुए छात्रों में जागरुकता फैलाने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है.

चीन के बाद इटली में दहशत

चीन में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला दर्ज किया गया था. भारत के पड़ोसी देश नें इस वायरस से अब तक 3070 लोग जान गंवा चुके हैं. सात मार्च को चीन में मौत के 28 नए मामलों सामने आए. वहीं दक्षिण कोरिया में भी अब तक कुल 6,767 मामले सामने आए हैं. जहां 135 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं, तो वहीं 44 अपनी जान गंवा चुके हैं. उधर इटली में इस वायरस से एक ही दिन में 49 लोगों की मौत हो गई. ये जानकारी शनिवार, 7 मार्च को सामने आई. यूरोप के इस देश में मौत का आंकड़ा 197 पहुंच गया है.

ईरान के पूर्व राजदूत की मौत

उधर शुक्रवार को सीरिया में ईरान के राजदूत रहे पूर्व अधिकारी होसैन शेखोलेस्लाम की कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मौत हो गई. ईरान की मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल एजुकेशन ने घोषणा कर बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या 107 हो गई, जिसमें से 92 मौतें सिर्फ 4 मार्च को हुईं. वहीं अमेरिका के फ्लोरिडा में कोरोनावायरस से संक्रमित दो लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही अमेरिका में मौत का आंकड़ा 17 पहुंच गया है.

महाराष्ट्र में सरकार के 100 दिन पूरे, सीएम उद्धव ठाकरे पहुंचे अयोध्या, शिवसेना बोली- विचारधारा में कोई बदलाव नहीं