Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में कल से शुरु होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, 17.50 लाख परीक्षार्थी लेंगे हिस्सा

गुजरात में कल से शुरु होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, 17.50 लाख परीक्षार्थी लेंगे हिस्सा

0
517

गुजरात माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा 10 व 12 की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हो रही हैं. राज्य शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किए हैं. राज्य के तकरीबन 45 संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर राज्य की एसआरपी व सीआरपी बल तैनात किए जाएंगे. वहीं, परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए राज्य स्तरीय कुल 73 विजिलेंस स्क्वॉड का गठन किया गया है.

इस सिलसिले में जानकारी देते हुए शिक्षामंत्री भूपेंद्र सिंह चुडास्मा ने कहा कि गुजरात शिक्षा बोर्ड ने इस वर्ष की परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं. इस मौके पर उन्होंने कक्षा 10 व 2 की परीक्षा देने वाले 17.50 लाख परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी. साथ ही साथ उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे बिना किसी तनाव के ही परीक्षा में बैठें.

कक्षा 10 व 2 की परीक्षा के मद्देनजर रखते हुए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम भी कार्यरत कर दिया गया है. इससे पूर्व हुई परीक्षाओं के मद्देनजर परीक्षा बोर्ड ने लगभग 10 जिलों के 15 से अधिक परीक्षा केंद्रों के लिए पैरा मिलेट्री फोर्स की मांग भी की है. इसके लिए 15 परीक्षा केंद्रों के 45 परीक्षा खंडों में एसआरपी व सीआरपी के जवान नियुक्त किए जाएंगे.