Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > CBSE 12वीं का रिजल्ट घोषित, फिर लड़कियों ने मारी बाजी

CBSE 12वीं का रिजल्ट घोषित, फिर लड़कियों ने मारी बाजी

0
907

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं. CBSE की 12वीं कक्षा के एग्जाम में एक बार लड़कियों ने बाजी मारी है. इस साल 92.15 छात्राओं ने परीक्षा पास की है जबकि  86.19 प्रतिशत लड़कों ने सीबीएसई 12वीं की परीक्षा पास की है. जिन बच्चों ने इस साल परीक्षा दी है, वे cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट जान सकते हैं.

CBSE बोर्ड 12वीं में इस बार त्रिवेंद्रम बोर्ड ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. त्रिवेंद्रम बोर्ड का रिजल्ट 97.67 प्रतिशत रहा है. वहीं सबसे कम पटना बोर्ड का रिजल्ट रहा है. पटना बोर्ड का रिजल्ट इस बार 74.57 रहा है. ओवरऑल सीबीएसई की 12वीं क्लास का रिजल्ट इस साल 88.78 फीसदी रहा है. इस साल रिजल्ट में पांच प्रतिशत का इजाफा हुआ है. यानी पिछले साल से बेहतर परिणाम इस साल देखने को मिले हैं. बता दें कि इस साल CBSE की 12वीं की परीक्षा में 11,92,961 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिनमें से 10,59,080 स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

बता दें स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा उमंग मोबाइल प्लेटफॉर्म की सहायता से भी अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं. यह मोबाइल प्लेटफॉर्म, एंड्रॉएड, आईओएस और विंडोज़ पर आधारित स्मार्ट फोन्स के लिए है. यह एप्लीकेशन मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा डेवलेप किया गया है.

मालूम हो कि CBSE ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि बचे हुए एग्जाम के रिजल्ट स्टूडेंट्स के पहले हो चुकी परीक्षाओं और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किए जाएगा और 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को इस बात की जानकारी दी थी कि वह 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाओं को रद्द कर दिया है और रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देंगें.

राजस्थान में जारी सियासी हंगामे के बीच, CM के करीबियों पर इनकम टैक्स का धावा