Gujarat Exclusive > देश-विदेश > इटली में फंसे 263 छात्रों की घर वापसी, निगरानी में रहेंगें भारतीय छात्र

इटली में फंसे 263 छात्रों की घर वापसी, निगरानी में रहेंगें भारतीय छात्र

0
1108

एयर इंडिया के विशेष विमान से रविवार को रोम से 263 भारतीय छात्र दिल्ली लाए गए. सभी को आईटीबीपी (ITBP) की निगरानी में छावला सेंटर में रखा गया है. कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इटली से भारतीय छात्रों को एयर इंडिया का विशेष विमान शनिवार रात को भारत के लिए रवाना हुआ था. अब तक दूसरे देशों से 1600 भारतीयों की वतन वापसी हो चुकी है. स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि करीब 1600 भारतीयों और दूसरे देशों के नागरिकों को मिलाकर करीब 1700 लोगों को हम अपने क्वारंटाइन सेंटर में सेवाएं दे चुके हैं.

इटली में एक दिन में रिकॉर्ड 793 लोगों की मौत हुई है. इस खतरनाक संक्रमण से दुनिया भर में अब तक 12000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि ढाई लाख लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. इटली में शुक्रवार से 1420 लोगों की मौत हो चुकी है और कोरोना वायरस को रोकने के तमाम सरकारी उपायों के बीच संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है. इससे देश में इस घातक विषाणु से मृतकों की कुल संख्या 4825 हो गई है जो पूरी दुनिया में इस बीमारी से हुई मौत का 38.3 फीसदी है. कोविड-19 संक्रमण की संख्या 53578 हो गई है जो एक और रिकॉर्ड है. मिलान पास उत्तर लोमबार्डी में मृतकों की संख्या तीन हजार से अधिक हो गई है. यह इटली में मरने वालों की कुल संख्या का करीब दो तिहाई है.

चीन के बाद कोरोना वायरस का नया गढ़ बन चुके इटली में हालात बेकाबू हो गए हैं. यहां बर्गमो प्रांत में तो हालात इतने भयावह हैं कि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों का अंतिम संस्कार करने में भी संघर्षों का सामना करना पड़ रहा है. यहां केवल दो सप्ताह में ही एक पूरी पीढ़ी अपनी जान से हाथ धो बैठी है. हालात इतने भयावह हैं कि स्थानीय लोगों का कहना है कि यह रुला देने वाला है.

देश में कोरोना संक्रमण की संख्या बढ़ कर 324 हुई, कई राज्यों में आवाजाही पर रोक