Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज से बदल गए 4 नियम, जानिए आपकी जेब पर इसका कैसा पड़ेगा असर

आज से बदल गए 4 नियम, जानिए आपकी जेब पर इसका कैसा पड़ेगा असर

0
93

आज से अगस्त का महीना शुरू हो गया है. एक अगस्त से कई चीजें बदल रही हैं. नकद लेनदेन के नियम बदल रहे हैं. साथ ही आज से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने पर भी पेनाल्टी लगेगी. इसके अलावा आज से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक को लेकर नियम बदल जाएंगे.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने किया बड़ा बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक भुगतान नियम आज से बदल जाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के बाद, बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक द्वारा भुगतान के नियमों में बदलाव किया है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक भुगतान के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली लागू की जाएगी. इसके तहत चेक जारीकर्ता को एसएमएस, नेट बैंकिंग या मोबाइल एप के जरिए बैंक को चेक संबंधी जानकारी देनी होती है. तभी चेक क्लियर होगा.

आज से ITR फाइल करने पर जुर्माना

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी, अब आज से देर से आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा. आयकर भारत ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि इस बार समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी. समय सीमा के बाद रिटर्न दाखिल करने के लिए 5 लाख रुपये या उससे कम की आय पर 1,000 रुपये का विलंब शुल्क लगाया जाएगा. 5 लाख रुपये से अधिक आय के लिए लेट फीस 5,000 रुपये होगी. यह राशि 10,000 रुपये तक जा सकती है.

सकारात्मक वेतन प्रणाली

रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली की शुरुआत की है. इस प्रणाली के माध्यम से चेक द्वारा भुगतान के लिए 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी की आवश्यकता होती है. बैंक ऑफ बड़ौदा आज से यह व्यवस्था लागू करने जा रहा है. इस सिस्टम के मुताबिक एसएमएस, बैंक के मोबाइल एप या एटीएम के जरिए चेक पेश करने वाले व्यक्ति को चेक से जुड़ी कुछ जानकारी बैंकों को देनी होगी.

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में पिकअप वैन में करंट लगने से 10 की मौत