Gujarat Exclusive > देश-विदेश > जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में 15 अगस्त के बाद शुरू होगी 4G इंटरनेट सेवा

जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में 15 अगस्त के बाद शुरू होगी 4G इंटरनेट सेवा

0
460

जम्मू-कश्मीर में 4जी इंटरनेट सेवा बहाली को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट में केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में 4जी इंटरनेट सेवा का ट्रायल 15 अगस्त के बाद फिर से शुरू करने की तैयारी दिखाई है.

4जी इंटरनेट सेवा को जम्मू-कश्मीर के एक-एक जिले में 15 अगस्त के बाद शुरू की जाएगी. सेवा शुरू करने के दो महीने बाद इसकी समीक्षा की जाएगी.

15 अगस्त के बाद शुरू होगी सेवा

न्यायमूर्ति एन वी रमन, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने गैर सरकारी संगठन फाउण्डेशन फॉर मीडिया प्रफेशनल की अवमानना याचिका को लेकर होने वाली सुनवाई में केंद्र की ओर से पेश हुए अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि 15 अगस्त के बाद जम्मू-कश्मीर के एक-एक जिले में 4जी इंटरनेट सेवा ट्रायल के तौर पर शुरू की जाएगी.

उन्होंने कहा कि समिति ने निर्णय लिया है कि घाटी में 4जी इंटरनेट सेवा व्यापक आकलन के बाद ही शुरू की जाएगी. ट्रायल के तौर पर शुरू होने वाली सेवा का दो महीने बाद समीक्षा की जाएगी.

यह भी पढ़ें: अवमानना केस: सुप्रीम कोर्ट से प्रशांत भूषण को नहीं मिली राहत, 17 अगस्त को होगी सुनवाई

इससे पहले होने वाली सुनवाई में कोर्ट ने दिया था जोर 

इससे पहले होने वाली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने जोर देते हुए कहा था कि राज्य में 4जी इंटरनेट सेवा की बहाली में अब इस ज्यादा देरी नहीं करनी चाहिए.

जिसके जवाब में सॉलिस्टिर जनरल तुषार मेहता ने कहा था कि निर्देशों का अनुपालन किया जा रहा है. उन्होंने उपराज्यपाल बदले जाने की भी दलील दी थी.

पिछले साल बंद की गई थी सेवा 

गौरतलब है कि पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से धारा370 और अनुच्छेद 35ए हटाने से एक दिन पहले ही राज्य में इंटरनेट और फोन सेवाएं बंद कर दी गईं थीं.

जिसके कुछ महीने बाद फोन लाइन सेवा के बाद मोबाइल सेवा और फिर 2 जी इंटरनेट की सेवा प्रदान की गई.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान में बात बनने के बाद सीएम गहलोत ने भाजपा पर बोला हमला