Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > चीन से भारत आई 63 हजार पीपीई किट खराब, नहीं पूरे करती मापदंड

चीन से भारत आई 63 हजार पीपीई किट खराब, नहीं पूरे करती मापदंड

0
747

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर है कि हाल ही में चीन से आए करीब 63 हजार व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट अपने मानदंडों को पूरा नहीं करती हैं. इनमें कोई न कोई कमी है. मालूम हो कि भारत ने गुरुवार को चीन से 6,50,000 कोरोना वायरस जांच किट प्राप्त कीं.

भारत अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, फ्रांस तथा जर्मनी समेत अनेक देशों से किट समेत चिकित्सा उपकरणों को खरीदने के उसके प्रयास जारी हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पीपीई किट की बड़ी खेप जल्द ही भारत पहुंच सकती है. विदेश मंत्रालय ने दूसरे देशों से महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति के प्रयास तेज कर दिए हैं. चीन से तीन आपूर्तिकर्ताओं से किट आई हैं. सूत्रों के मुताबिक तीन लाख रैपिड एंटीबॉडी जांच किट ग्वांगझोऊ वांडफो से, ढाई लाख किट झुहाई लिवजोन से तथा एक लाख आरएनए किट एमजीआई शेनझेन से प्राप्त हुई हैं.

चीन से खरीदी गई किट की गुणवत्ता के बारे में पूछे जाने पर सूत्रों ने कहा कि इस बात का पर्याप्त ध्यान रखा गया है कि जिन कंपनियों से माल मंगाया गया है वे निर्यात के अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करती हों. चीनी चिकित्सा उपकरणों की गुणवत्ता के बारे में प्रतिकूल खबरों के मद्देनजर चीनी दूतावास में प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि चीन चिकित्सा उत्पादों के निर्यात को बड़ा महत्व देता है और उनकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाये गए हैं.

गुजरात में एक ही दिन में दर्ज हुए 170 कोरोना के नए मामले, 3 लोगों की मौत