Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आम बजट 2020: स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 69 हजार करोड़ रुपए आवंटित, 2025 तक टीबी मुक्त भारत का संकल्प

आम बजट 2020: स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 69 हजार करोड़ रुपए आवंटित, 2025 तक टीबी मुक्त भारत का संकल्प

0
580

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 2020 का पूर्ण बजट पेश किया. बजट में निर्मला सीतारमण ने हेल्थ सेक्टर को लेकर कई सारे ऐलान किए. देश की सेहत का ख्याल रखते हुए वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 69 हजार करोड़ रुपए आवंटित करने का ऐलान किया है.जिसमें पीएम जन आरोग्य योजना के लिए 6400 करोड़ रुपया आवंटित किया गया है.

आम बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘मिशन इंद्रधनुष’ में नई बीमारियों और नई वैक्सीन को शामिल किया जाएगा. ‘फिट इंडिया’ भी इसी का हिस्सा होगा. मोदी सरकार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना आयुष्मान भारत को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि वर्तमान में इस योजना से 20,000 अस्पतालों को जोड़ा गया है और अब इसका विस्तार टियर-2 और टियर 3 शहरों में भी किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि योजना के विस्तार से इन इलाकों के गरीबों को भी योजना का लाभ मिल सकेगा. निर्मला सीतारमण ने बताया कि जिन क्षेत्रों में कोई अस्पताल नहीं हैं, वहां पीपीपी (निजी-सरकारी साझेदारी मॉडल) के जरिए नए अस्पताल बनाए जाएंगे. ऐसे 112 जिलों को चिह्नित किया जाएगा और उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. बजट में 2025 तक टीबीमुक्त भारत कराने का भी संकल्प लिया. उन्होंने कहा कि टीबी के खिलाफ देश भर में अभियान शुरू किया जाएगा. उन्होंने ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ का नारा भी दिया.

बजट में प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत औषधि केंद्रों की संख्या को बढ़ाने का भी ऐलान किया गया है. बता दें कि इन औषधि केंद्रों पर कम कीमत पर दवाइयां उपलब्ध कराई जाती हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि मेडिकल डिवाइस पर मिलने वाले टैक्स का इस्तेमाल मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा.