Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कांग्रेस के 7 सांसदों किया गया सस्पेंड, स्पीकर पर कागज फेंकने का आरोप

कांग्रेस के 7 सांसदों किया गया सस्पेंड, स्पीकर पर कागज फेंकने का आरोप

0
263

कांग्रेस के 7 सांसद पर बड़ी कार्रवाई की गई है. कांग्रेस के सात लोकसभा सदस्यों को गुरुवार को सदन का अपमान करने और ‘घोर कदाचार’ के मामले में मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया. गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, डीन कुरियाकोस, राजमोहन उन्नीथन, बेन्नी बेहनन, मणिकम टैगोर, गुरजीत सिंह औजला सत्र की बची अवधि तक सदन की कार्यवाही से निलंबित किए गए. इन लोगों ने स्पीकर की कुर्सी पर कागज उछाले थे और साथ ही कागज छीनने की भी कोशिश की गई थी.

गुरुवार को लोकसभा में कांग्रेस सांसदों के खिलाफ सख्त कदम उठाया गया. सभापति से पत्र छीनने पर कांग्रेस के गौरव गोगोई समेत 7 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस सदस्यों गौरव गोगोई, टी एन प्रतापन, डीन कुरियाकोस, राजमोहन उन्नीथन, बैनी बहनान, मणिकम टेगोर और गुरजीत सिंह औजला को निलंबित करने संबंधी प्रस्ताव पेश किया जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया.

लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सदन में जब मत संख्या 13 तथा 14 पर चर्चा की शुरुआत हुई तब कुछ सदस्यों ने सभा की कार्यवाही से संबंधित कागज अध्यक्ष पीठ से छीन लिए और उछाले गए. संसदीय इतिहास में ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण आचरण संभवत पहली बार हुआ है.मैं इस आचरण की घोर निंदा करती हूं.