Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली विधानसभा चुनाव : केजरीवाल सरकार ने जारी किया मेनिफोस्टो, जानिए वायदे

दिल्ली विधानसभा चुनाव : केजरीवाल सरकार ने जारी किया मेनिफोस्टो, जानिए वायदे

0
223

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने में अब चंद दिन का वक्त बाकी रह गया है. चुनाव के लिए प्रचार अभियान आखिरी दौर में है. इसी बीच आज सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने अपना मेनिफेस्टो जारी किया. इसमें गारंटी कार्ड को भी इसका हिस्सा रखा गया है. इसके साथ ही 28 ऐसी पहल की गई है जिस पर दिल्ली सरकार अगले पांच वर्षों के दौरान काम करेगी. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मेनीफेस्टो की मुख्य बातें पढ़ते हुए सारी बातें सामने रखी. केजरीवाल की दस गारंटी इस मेनिफेस्टो का हिस्सा है.

लोकपाल बिल पर संघर्ष जारी रहेगा

सिसोदिया ने कहा कि इस मैनिफेस्टो में सीएम अरविंद केजरीवाल का दिल्ली के भविष्य का विजन शामिल है. सिसोदिया ने कहा कि आम लोगों की गरिमापूर्ण जीवन के लिए आम आदमी संकल्पित है और दिल्ली की हमारी सरकार से आम लोगों की कैसे मदद की जा सकती है यह निकल कर सामने आया है. साथ ही उन्होंने कहा कि जनलोकपाल बिल को पास करवाने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार संघर्ष जारी रखेगी. इसके अलावा पार्टी स्वराज बिल लाएगी.

बुजुर्गों के लिए तीर्थयात्रा

सिसोदिया ने कहा कि राशन की डोर स्टेप डिलीवरी सरकार शुरू करेगी. अगले पांच साल में 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराएंगे. वहीं शिक्षा के मुद्दे पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लाया जाएगा, ताकि सभी बच्चे देश की सेना से, भारत के मूल तत्व से प्रेम करें. युवाओं की बेहतर भविष्य के लिए स्पोकन इंग्लिश को बढ़ावा दिया जाएगा. इस मैनिफेस्टों में 24 घंटे 200 यूनिट बिजली जारी रहने की बात भी कही गई है. इसके अलावा पूरी दिल्ली में मुंबई की तर्ज पर 24 घंटे मार्केट भी खुली रहने की बात भी कही है.

दिल्ली मेट्रो को सबसे बड़ा नेटवर्क बनाने का दावा

उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो को दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बनाएंगे. मेट्रो का दायरा 500 किलोमीटर से ज़्यादा बढ़ाएंगे. बुराड़ी, किराड़ी, बिजवासन, नरेला, करावल नगर, मंगोलपुरी जैसे क्षेत्रों को जोड़ेंगे. इसके अलावा केंद्र के साथ मिलकर यमुना रिवर साइड का विकास करेंगे. उन्होंने कहा ‘दिल्ली की सड़कों को आधुनिक बनाया जाएगा. एक साल में 40 किलोमीटर लंबी सड़क पायलट प्रोजेक्ट पर बनाएंगे.’

आप के घोषणा पत्र की खास बातें-

-हर घर को सीधे राशन पहुंचाएंगे

-10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराएगी आम आदमी पार्टी की सरकार

– स्कूलों में देश भक्ति पाठ्यक्रम शुरू होगा- जिस तरह से हैप्पीनेस पाठ्यक्रम शुरू किया, वैसे ही देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा

– अगर किसी सीवर सफाई कर्मचारी की मौत ड्यूटी के दौरान होती है तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा

-दिल्ली के बाजारों और औद्योगित क्षेत्रों के विकास के लिए पैसे की व्यवस्था

-यमुना को पूरी तरह से साफ करेंगे

– भोजपुरी भाषा को आठवीं अनूसूची में शामिल कराने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाया जाएगा

-1984 सिख दंगे के पीड़ितों के न्याय के लिए हम आवाज उठाएंगे

-किसानों के लिए हक में भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन करेंगे

-फसल नुकसान पर किसानों को मुआवजा जारी रहेगा

-दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए सरकार लगातार प्रयास करती रहेगी

-यदि आप फिर से सत्ता में आती है तो 24 घंटे बाजार खोलने की अनुमति देने के लिए प्रायोगिक परियोजना चलाई जाएगी

अब तक इन 10 मुद्दों पर गारंटी दे चुके हैं  केजरीवाल

  • फ्री बिजली योजना के तहत 24 घंटे लगातार बिजली दी जाएगी. दिल्ली के निवासियों को 200 यूनिट फ्री मुफ्त बिजली दी जाएगी.
  • दिल्लीवासियों को को 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा दी जाएगी. हर परिवार को 20 हजार लीटर मुफ्त पानी उपलब्ध कराया जाएगा.
  • दिल्ली के हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी.
  • दिल्ली के हर परिवार को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित व्यवस्था करने का अरविंद केजरीवाल ने गारंटी लिया है.
  • 11,000 से अधिक बसें दिल्ली की सड़कों पर होंगी. 500 किलोमीटर लंबा मेट्रो का नेटवर्क तैयार किया जाएगा. महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी.
  • प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में 2 करोड़ पेड़ लगाएं जाएंगे. स्कूलों के आसपास वैक्यूम क्लीनर से धूल-मिट्टी साफ कराने की व्यवस्था होगी.
  • कूड़े को साफ कर 5 साल में दिल्ली को चमका देंगे. सड़क पर जमा कूड़े कचरे भी हटाए जाएंगे.
  • दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी लगवाए जाएंगे. हर गली में स्ट्रीट लाइट लगेगी। बसों में मार्शल की तरह मोहल्ला मार्शल की व्यवस्था शुरू की जाएगी.
  • कच्ची कॉलोनी में सड़क, नाली, गली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा देने की गारंटी है.
  • गरीब लोगों के लिए झुग्गी-झोपड़ी के पास पक्के मकान होंगे.