Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आम आदमी पार्टी बनी खास, बीजेपी से भी चार गुना ज्यादा चुनाव प्रचार खर्च

आम आदमी पार्टी बनी खास, बीजेपी से भी चार गुना ज्यादा चुनाव प्रचार खर्च

0
480

नई दिल्ली : दिल्ली में इस समय चुनावी मौसम छाया हुआ है. विधानसभा चुनावों को लेकर पार्टियां लोगों को रुझाने और अपनी बात लोगों तक पहुंचाने में लगे हुए हैं. इस दौरान पार्टियां सोशल मीडिया का भी जमकर इस्तेमाल कर रही हैं. प्रमुख पार्टियां सोशल मीडिया कैंपेन के जरिये वोट बैंक की राजनीति में उतर पड़ी हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) यूं तो रोड़ शो करने से पीछे नहीं है लेकिन अरविंद केजरीवाल की अगुआई में दिल्ली की इस सत्ताधारी पार्टी सोशल मीडिया पर भी जमकर कैंपेन कर रही है.

इंडिया टुडे डेटा एंटेलिजेंस यूनिट (DIU) ने 1 जनवरी से लेकर 1 फरवरी के बीच फेसबुक पर प्रचार के लिए किए गए आंकड़े इक्कठे किए हैं जिसमें हैरान करने वाले आंकड़े देखने को मिले हैं. DIU की इस सर्वे में पता चला है कि आम आदमी पार्टी सोशल मीडिया पर प्रचार करने में सबसे आगे है. पिछले एक महीने में आम आदमी पार्टी ने फेसबुक पर प्रचार के लिए 42 लाख रुपये से ज्यादा खर्च किए जो सभी प्रमुख पार्टियों में सबसे ज्यादा है. इस लिस्ट में कांग्रेस की दिल्ली यूनिट दूसरे नंबर पर है. वहीं इस मामले में बीजेपी तीसरे नंबर पर है. हालांकि दिल्ली बीजेपी ने इसके लिए 22 एड दिए हैं जो पांचवें नंबर पर है.

DIU के आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक महीने में आम आदमी ने कुल 521 एड पोस्ट किए हैं जबकि दिल्ली कांग्रेस ने 552 एड के लिए कुल 19 लाख रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं. वहीं बीजेपी ने पांच एड के लिए करीब 13 लाख रुपये खर्चे हैं. मालूम हो कि आम आदमी पार्टी और बीजेपी और कांग्रेस की दिल्ली यूनिट के फेसबुक पेज को फॉलो करने वालों की कुल संख्या 76 लाख है जिसमें से अकेले आम आदमी पार्टी के 42 लाख फॉलोयर्स हैं. यही वजह है कि केजरीवाल की पार्टी इस संख्या को भुनाने में लगी हुई है.