Gujarat Exclusive > गुजरात > अबडासा में भाजपा उम्मीदवार प्रद्युमन सिंह जाडेजा ने बनाया इतिहास, कांग्रेस को भूल पड़ी भारी

अबडासा में भाजपा उम्मीदवार प्रद्युमन सिंह जाडेजा ने बनाया इतिहास, कांग्रेस को भूल पड़ी भारी

0
474

अहमदाबाद: गुजरात उपचुनाव की 8 सीटों का परिणाम घोषित कर दिया गया है. कांग्रेस से बगावत कर भाजपा में शामिल हुए प्रद्युमन सिंह जाडेजा ने भारी वोटों के साथ जीत हासिल की है.

प्रद्युमन सिंह जाडेजा जीत हासिल कर पहली बार किसी रिपीट होने में कामयाब हुए है. प्रद्युमन सिंह जाडेजा शुरुआत रुझान से ही आगे चल रहे थे.

लेकिन अंत में उन्होंने 36 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की.

अबडासा का बदल गया इतिहास

अबडासा में 40 साल में सात बार कांग्रेस जीत हासिल की है जबकि भाजपा ने चार बार जीत दर्ज की है.

अब तक कांग्रेस से बगावत करने वाले और भाजपा में शामिल होने वाले सभी नेताओं को हार का सामना करना पड़ा था. प्रद्युमन सिंह जाडेजा पहले उम्मीदवार हैं जिन्होंने कांग्रेस से गद्दारी करने के बावजूद भी कामयाबी हासिल की है.

कांग्रेस को भूल भारी पड़ी

अबडासा में बड़ी संख्या में मुस्लिमों की आबादी है. मुसलमानों ने अबडासा सीट पर कांग्रेस से टिकट की मांग की.

लेकिन कांग्रेस ने शांति लाल सेंघाणी को टिकट दिया था और मुस्लिमों की मांग को नजर अंदाज कर दिया था. मतगणना में कांग्रेस के उम्मीदवार वोट हासिल करने के मामले पर दूसरे स्थान थे.

निर्दलीय उम्मीदवार हनीफ जकाब ने भारी संख्या में वोट हासिल कर तीसरा स्थान पर रहे. प्रद्युमन सिंह जाडेजा को 71,060 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के शांतिलाल सेंघाणी को 34,648 वोट मिले.

वहीं निर्दलीय उम्मीदवार हनीफ जकाब को 26361 वोट मिले.

10 साल में चौथी बार अडासदा में विधानसभा चुनाव

2012 के चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार छबील पटेल ने अबडासा में जीत दर्ज की. दूसरी ओर, भाजपा ने जयंती भानुशाली को टिकट दिया, लेकिन कांग्रेस के छबील पटेल से वह हार गए.

उसके बाद छबील पटेल ने इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे. भाजपा में शामिल होने के बाद छबील पटेल एक बार फिर से चुनावी मैदान में उतरे थे कांग्रेस ने उनके खिलाफ शक्ति सिंह गोहिल को मैदान में उतारा.

इस चुनाव में शक्ति सिंह गोहिल को कामयाबी हासिल हुई थी. 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने फिर से छबील पटेल को टिकट दिया जबकि कांग्रेस ने स्थानीय उम्मीदवार प्रद्युमन सिंह जाडेजा को मैदान में उतारा.

जिसमें छबील पटेल को फिर से हार का सामना करना पड़ा और प्रद्युमन सिंह जडेजा की जीत हुई थी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

गुजरात उपचुनाव परिणाम: आठ सीटों पर भाजपा की जीत तय, मोरबी में कांटे की टक्कर