Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नहीं रहे कॉमेडियन जगदीप, सूरमा भोपाली के नाम से थे मशहूर

नहीं रहे कॉमेडियन जगदीप, सूरमा भोपाली के नाम से थे मशहूर

0
724

देश के दिग्गज एक्टर और जाने-माने कॉमेडियन जगदीप का बुधवार रात मुंबई में निधन हो गया. वे 81 वर्ष के थे. जगदीप के दोस्त प्रोड्यूसर महमूद अली ने बताया कि बांद्रा स्थित घर में रात करीब 8.30 बजे उनकी मौत हो गई. वे ढलती उम्र के कारण हुई बीमारियों से लंबे समय से परेशान चल रहे थे. फिल्म शोले में वह सूरमा भोपाली के नाम से खासे मशहूर हुए थे.

जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. वे एक्टर जावेद और नावेद जाफरी के पिता थे. सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर जगदीप 29 मार्च, 1939 को मध्य प्रदेश के दतिया में एक वकील के घर पैदा हुए थे.

यूं तो जगदीप ने कई फिल्मों में अपने अभियन का लोहा मनवाया लेकिन जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट ‘मास्टर मुन्ना’ के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी. इसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ही उन्होंने ‘लैला मजनूं’ में काम किया. जगदीप ने कॉमिक रोल बिमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ से करने शुरू किए थे. उन्होंने करीब 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. 2012 में वे आखिरी बार ‘गली गली चोर’ फिल्म में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे.

1975 में आई शोले में निभाए गए सूरमा भोपाली के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में मशहूर किया था. इस किरदार के नाम पर 1988 में भी फिल्म बनी, उसमें भी मुख्य भूमिका जगदीप ने ही निभाई. इसके अलावा ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया.

अभिनेता सुशील गौड़ा ने की आत्महत्या, 30 साल की उम्र में ली अंतिम सांस