Gujarat Exclusive > गुजरात > महामारी के दौर में भी अडानी की चांदी, 2020 में ग्रीन एनर्जी के शेयर में 588% की तेजी

महामारी के दौर में भी अडानी की चांदी, 2020 में ग्रीन एनर्जी के शेयर में 588% की तेजी

0
187

दुनिया में कोरोना महामारी के बीच कई कारोबारी दिवालिया हो गए या बुरे दौर से गुजर रहे हैं लेकिन साल 2020 अडानी समूह (Adani Group) के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है. इस साल गौतम अडानी की संपत्ति मुकेश अंबानी से भी ज्यादा बढ़ी है. अडानी समूह (Adani Group) ने कुछ ऐसे करार किए हैं जिसकी बदौलत उनकी संपत्ति में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है.

अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Group) के शेयर में एक साल के भीतर जबरदस्त इजाफा हुआ है. अडानी ग्रीन एनर्जी के स्टॉक्स में इस साल 588% तेजी आई है. 31 दिसंबर, 2019 को इसके एक शेयर की कीमत 166 रुपये थी, जो अब बढ़कर 1200 रुपये हो गई है. FIIs का स्टेक Adani Green Energy में दिसंबर 2019 में 20.8% था, जो सितंबर, 2020 तक बढ़कर 22.43% हो गया.

यह भी पढ़ें: गुजरात में सर्दी का सितम, नलिया में 2.5 डिग्री दर्ज हुआ न्यूनतम तापमान

इसी के साथ कंपनी (Adani Group) के मार्केट कैपिटल का भी 1 लाख 50 हजार करोड़ रुपये को पार कर लिया है. अडानी ग्रुप की गैस के अलावा माइनिंग और पोर्ट्स समेत ज्यादातर कंपनियों के शेयरों की कीमत आज आसमान छू रही हैं.

सोलर पावर में बड़ी डील

अडानी (Adani Group) ने सबसे बड़ी सोलर पावर डील में की है. ये डील 6 अरब डॉलर की है. इस डील के बाद अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों की कीमत 6 गुना से ज्यादा हो चुकी है. इससे कंपनी को ग्रीन एनर्जी सेक्टर की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनने में मदद मिलेगी.

मालूम हो कि अप्रैल-जून तिमाही के दौरान अडानी ग्रीन एनर्जी ने दुनिया की सबसे बड़ी 8GW सोलर बिड जीती थी. इसके साथ ही कंपनी 2025 तक 25GW रिन्यूएबल कैपेसिटी की क्षमता के लक्ष्य की तरफ भी बढ़ रही है. इस डील का फायदा कंपनी के शेयर और गौतम अडानी के नेटवर्थ पर भी मिला है.

देश के दूसरे बड़े अमीर

गौतम अडानी (Adani Group) की संपत्ति में इस साल करीब 21 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. वर्तमान में अडानी दुनिया के 39वें दौलतमंद शख्स हैं. वहीं, भारत में अमीरी के मामले में वह दूसरे स्थान पर हैं. भारत के सबसे अमीर शख्स की रैंकिंग पर रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का कब्जा है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें