Gujarat Exclusive > देश-विदेश > एडीबी का अनुमान, कोरोना वायरस से पाकिस्तान को होगा 6.1 करोड़ डॉलर का नुकसान

एडीबी का अनुमान, कोरोना वायरस से पाकिस्तान को होगा 6.1 करोड़ डॉलर का नुकसान

0
202

पहले ही आर्थिक मंदी की समस्या से गुजर रहे पाकिस्तान को कोरोना वायरस की वजह से भारी नुकसान होने की उम्मीद जताई जा रही है. नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से 6.1 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कोरोना वायरस के प्रभाव के अपने आकलन में यह अनुमान जताया है.

चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस का प्रसार 97 देशों तक हो चुका है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख को पार कर चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 3,300 के पार पहुंच चुकी है. पाकिस्तान में कोरोना वायरस के छह मामले सामने आए हैं. यह सभी ईरान की यात्रा से लौटे हैं. इनमें से तीन मामले कराची और तीन गिलगित-बाल्टिस्तान के हैं.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की शुक्रवार की खबर के अनुसार एशियाई विकास बैंक का अनुमान है कि कोरोना वायरस से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है. रपट के अनुसार, ‘सामान्य स्थिति में इस बीमारी से पाकिस्तान को 3.42 करोड़ डॉलर तक जबकि बहुत बुरी स्थिति में 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान झेलना पड़ सकता है.’

रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत बुरी स्थिति में पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को 1.57 प्रतिशत का नुकसान होगा और 9,46,000 लोगों का रोजगार चली जाएगी. इस रपट में कोरोना वायरस से वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान का भी आकलन किया गया है. इसके मुताबिक सामान्य स्थिति में कोरोना वायरस के वैश्विक जीडीपी को 77 अरब डॉलर जबकि बहुत बुरी स्थिति में 347 अरब डॉलर का नुकसान होगा.