Gujarat Exclusive > राजनीति > दिल्ली में विपक्षी दलों का सूपड़ा साफ करने के बाद, 16 फरवरी को केजरीवाल लेंगे शपथ

दिल्ली में विपक्षी दलों का सूपड़ा साफ करने के बाद, 16 फरवरी को केजरीवाल लेंगे शपथ

0
226

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर परचम लहराया है. दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में आप को 62 सीटें मिली हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी सिर्फ 8 सीटों पर सिमटकर रह गई. दूसरी तरफ कांग्रेस का एक बार फिर सूपड़ा साफ हो गया और वह कोई भी सीट नहीं जीत सकी. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की यह हैट्रिक है और उसने दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है. हालांकि आम आदमी पार्टी को 2015 के मुकाबले में 5 सीटों का नुकसान हुआ है, वहीं भारतीय जनता पार्टी को इतनी सीटों का फायदा हुआ है.

आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद अब अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी, रविवार को रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे. अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को उपराज्यपाल से मुलाकात के बाद तारीखों का ऐलान कर सकते हैं. इससे पहले जानकारी मिल रही थी कि वह 14 फरवरी को शपथ लेंगे.

पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 67, जबकि BJP ने 3 सीटें जीती थी. जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने समर्थकों और दिल्लीवासियों को शुक्रिया कहा तो वहीं, दिल्ली कांग्रेस प्रमुख सुभाष चोपड़ा ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया. बीजेपी ने भी कहा कि पार्टी दिल्ली के लोगों द्वारा दिए गए जनादेश को स्वीकार करती है और वह सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली चुनाव में करीब 54 प्रतिशत मत हासिल किए हैं, जबकि BJP को 38.51 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं, कांग्रेस ने चुनाव में सबसे खराब प्रदर्शन किया है और उसका मत प्रतिशत गिरकर चार फीसदी पर आ गया. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, ‘आप’ को दिल्ली विधानसभा चुनाव में 53.6 प्रतिशत वोट मिले हैं.