Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली के बाद अब आंध्र प्रदेश में भी शराब हुई महंगी, नई कीमत आज से लागू

दिल्ली के बाद अब आंध्र प्रदेश में भी शराब हुई महंगी, नई कीमत आज से लागू

0
815

दिल्ली के बाद अब आंध्र प्रदेश सरकार ने शराब की कीमतों में 50 प्रतिशत इजाफा कर दिया है. जिसके कारण शराब की कीमतों में कुल समग्र वृद्धि दर 75 प्रतिशत हो गई है. संशोधित कीमतें आज दोपहर से लागू हो जाएंगी. मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि शराब की खपत को हतोत्साहित करने के लिए मूल्य वृद्धि की गई है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 प्रतिशत कोरोना फीस लगाई है.

लॉकडाउन 3.0 के पहले दिन शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ को सीमित करने और सरकारी राजस्व बढ़ाने के मकसद से दिल्ली सरकार ने स्पेशल कोरोना शुल्क लगा दिया है. शुल्क की दर एमआरपी पर 70 फीसदी होंगी. मंगलवार सुबह से टैक्स की नई दरें लागू हो गई हैं.

दरअसल करीब डेढ़ महीने से लॉकडाउन के चलते बंद शराब की दुकानें अब खुली हैं तो लोग किसी भी तरह से शराब खरीद लेना चाहते हैं. वहीं हरियाणा की सीमा सील होने के चलते वहां नहीं जाया जा सकता, जैसा कि अक्सर दिल्ली वाले करते हैं क्योंकि वहां शराब दिल्ली की मुकाबले सस्ती होती है.

पहले ही दिन पांच राज्यों में बिकी 554 करोड़ रुपये की शराब

सोमवार को पांच राज्यों में 554 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई. लॉकडाउन 3.0 के पहले दिन कुल 736 जिलों में से 600 जिलों में दुकानें खुलीं. लेकिन, सबसे ज्यादा भीड़ शराब की दुकानों पर उमड़ी. कुछ शहरों में तो दो किलो मीटर तक लंबी कतारें दिखीं. उत्तरप्रदेश में 225 करोड़, महाराष्ट्र में 200 करोड़, राजस्थान में 59 करोड़, कर्नाटक में 45 करोड़ और छत्तीसगढ़ में 25 करोड़ रुपये की शराब बिकी.

प्रवासी मजदूरों से किराया वसूली पर मचे घमासान के बीच, विदेश में फंसे भारतीयों को लाने का ऐलान