Gujarat Exclusive > देश-विदेश > राजस्थान में भारी बारिश के बाद पानी-पानी हुआ जयपुर, जारी रेड अलर्ट

राजस्थान में भारी बारिश के बाद पानी-पानी हुआ जयपुर, जारी रेड अलर्ट

0
1036

जयपुर: प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है. अलग अलग तरह के चार सिस्टम सक्रिय होने के कारण मौसम विभाग ने आज 3 जिलों में भारी से भारी और 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग ने 3 जिलों के लिये रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद जिला शामिल है.

रेड अलर्ट के अनुसार इन जिलों में 115 मिलीमीटर से 204 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. प्रदेश के अन्य 20 जिलों के लिये ऑरेंज और 4 जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है.

जारी रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में मानसून धीरे-धीरे अपने चरम पर आ रहा है. सभी फेवरेबल कंडिशन के कारण प्रदेश में अच्छी बारिश का दौर चल रहा है.

मौसम विभाग ने अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए इनके लिये ऑरेज अलर्ट जारी किया है.

विभाग ने आज पश्चिमी राजस्थान के 4 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने चूरू, नागौर, पाली और जालोर के लिये येलो अलर्ट जारी करते हुए इनमें भी कहीं कहीं भारी बारिश के आसार जताए हैं.

यह भी पढ़ें: अशोक गहलोत ने हासिल किया विश्वास मत, पायलट की बदली सीट

जयपुर में झमाझम बारिश का दौर

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज राजधानी जयपुर में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. गुरुवार रात को भी जयपुर के कई इलाकों में बारिश हुई.

उसके बाद आज सुबह से ही कई इलाकों में तेज बारिश को दौर फिर शुरू हो गया. सुबह-सुबह बारिश की बूंदों ने दिन की शुरुआत की.

समाचार लिखे जाने तक जयपुर में घनघोर घटाएं छायी हुई थी और रुक-रुककर तेज बारिश का दौर चल रहा था. इससे तापमान में काफी गिरावट आ गया है.

जिसके बाद मौसम भी सुहावना बन गया है.

तेज बारिश के चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित

प्रदेश में शुक्रवार को हुई तेज बारिश के कारण पटरियों पर पानी भर गया है. इसके चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ.

जानकारी के अनुसार बारिश के कारण जयपुर जंक्शन पर पटरियों पर पानी भर गया है. पटरियों पर पानी भरने की वजह से कई ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ा है.

रेल मंडल कार्यालय और गांधीनगर स्टेशन का भी कमोबेश यही हाल है.

एयरपोर्ट पर गड़बड़ाया विमानों का संचालन

राज्य में होने वाले भारी बारिश के बाद जयपुर एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन गड़बड़ा गया है. भारी बारिश के चलते विमान लैंड नहीं हो पा रहे हैं. वहीं रनवे पर भी पानी भरने के कारण विमान उड़ान में परेशानी आ रही है.

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को हुई तेज बारिश के चलते रनवे पर पानी भर गया. जिसके चलते विमान उड़ानों में दिक्कत आ रही है.

एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से पंप की सहायता से पानी को निकालने की कोशिश की जा रही है.

मौसम विभाग का अलर्ट

बारिश के चलते जयपुर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है शहर के झोटवाड़ा सहित शास्त्री नगर प्रताप नगर जगतपुरा मानसरोवर मालवीय नगर जवान नगर सहित कई इलाकों में तेज बारिश के चलते बिजली व्यवस्था बाधित हो गई है.

जयपुर डिस्कॉम के कॉल सेंटर पर अचानक बिजली गुल की शिकायतों का अंबार लग गया है वही तेज बारिश के चलते मेंटेनेंस कंपनी भी बिजली सुधार कार्य नहीं कर पा रही है ऐसे में आम जन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

जयपुर के नाहरगढ़ किले से लगातार नीचे आ रहे पानी से बाढ़ के जैसे हालात बन गए हैं. 1981 के बाद पहली नाहरगढ़ रोड़ पर घुटने से ऊपर पानी आ गया. बरसात की रफ्तार साढ़े दस बजे बाद धीमी हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अशोक गहलोत की नई चाल, विधानसभा में रखा विश्वास मत प्रस्ताव