Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > नोएडा के बाद आगरा में भी कोरोना वायरस का खौफ, पीएम मोदी ने कहा- घबराने की जरूरत नहीं

नोएडा के बाद आगरा में भी कोरोना वायरस का खौफ, पीएम मोदी ने कहा- घबराने की जरूरत नहीं

0
523

चीन से उत्पन्न हुआ कोरोना वायरस अपने पांव लगातार दूसरे देशों में भी फैलाते जा रहा है. भारत में भी इस वायरस को लेकर डर बना हुआ है. खबर है कि नोएडा के बाद अब आगरा में भी कोरोना वायरस के छह संदिग्ध मिले हैं. यह वही लोग हैं, जो इटली से आए शख्स के संपर्क में आए थे. यह शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित है. फिलहाल, इन सभी 13 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और इनके सैंपल को पुणे के मेडिकल लैब में भेज दिया है. उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से इसको लेकर एहतियात बरतने और नहीं घबराने की अपील की है.

प्रधानमंत्री ने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से निबटने की तैयारियों की समीक्षा की. पीएम मोदी ने अलग-अलग राज्य सरकारों के साथ इस बारे में बैठक की. पीएम मोदी ने इस मामले पर ट्वीट कर कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है. हम सभी को कोरोना से लड़ने के लिए मिल कर काम करना होगा. कुछ बहुत ही छोटे लेकिन जरूरी कदम हम सभी को उठाने होंगे जिससे कोरोना वायरस से बचाव हो सके.

 

आइसोलेशन वार्ड में रखे गए हैं 13 लोग

सरकार ने बताया कि आगरा में 13 लोगों ऐसे मिले हैं, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं. इन 13 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. साथ ही इनके सैंपल को पुणे के नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ विरोलॉजी (एनआईवी) में भेज दिया गया है. इसके अलावा इन 13 लोगों के संपर्क में आए लोगों की जांच भी शुरू हो गई है. इस खबर से स्वास्थ्य विभाग के आला-अफसर सक्रिय हो गए हैं. कोरोना वायरस के छह संदिग्ध व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की तलाश एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) नेटवर्क के माध्यम से की जा रही है.

सफदरजंग में शिफ्ट किए गए सभी संदिग्ध

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि सभी 13 संदिग्धों को आज सुबह दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया गया है. उनके परिवार के सदस्यों और करीबियों को आइसोलेशन में रखा गया. संदिग्धों का सैंपल पुणे भेज दिया गया है. आज शाम तक हमें दूसरों की रिपोर्ट मिलने की संभावना है. जो लोग विदेश से आ रहे हैं, उनकी स्क्रीनिंग हो रही है. घबराहट जैसी स्थिति नहीं है. साफ-सफाई बनाए रखें.

मरीज ने दी थी आगरा में पार्टी

सोमवार को दिल्ली में कोरोना का मरीज होने की पुष्टि हुई तो इसका असर दिल्ली से नोएडा तक पहुंच गया. दरअसल, इटली से आए जिस शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई, उसने आगरा में एक पार्टी रखी थी. पार्टी में नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल के 2 बच्चों समेत 5 लोग शामिल हुए थे. इसके अलावा आगरा के कई लोग भी शामिल हुए थे. इस खबर से नोएडा स्वास्थ विभाग में हड़कंप है. सीएमओ अनुराग भार्गव अपनी टीम के साथ खुद स्कूल की जांच करने पहुंच गए. स्कूल से जुड़े जो पांच लोग कोरोना मरीज के साथ पार्टी में गए थे, उनकी जांच ग्रेटर नोएडा के जिम्स आयुर्वेद कॉलेज में होगी. नोएडा के सीएमओ ने स्कूल को निर्देश दिया है कि अगर किसी में कोरोना के लक्षण दिखें तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दें.