Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, सीएम योगी भी रहे मौजूद

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, सीएम योगी भी रहे मौजूद

0
289

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (Agra Metro Rail Project) का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए यह शहर (आगरा) 21वीं सदी के साथ कदमताल करने के लिए तैयार हो रहा है. आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक का यह मेट्रो प्रोजेक्ट (Agra Metro Rail Project) आगरा में स्मार्ट सुविधाओं से जुड़े मिशन को और मजबूत करेगा. पीएम मोदी के अलावा वर्जुअली सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजू थे.

इस दौरान पीएम ने कहा कि बीते 6 वर्षों में यूपी के साथ ही पूरे देश में जिस स्पीड और स्केल पर मेट्रो नेटवर्क का काम हुआ वह सरकार की पहचान और प्रतिबद्धता दोनों को दर्शाता है.

यह भी पढ़ें: रविशंकर प्रसाद बोले- अपना राजनीतिक वजूद बचाने के लिए किसानों का सहारा ले रहा विपक्ष

कोरोना टीके पर क्या बोले पीएम

पीएम मोदी ने कहा,

कोरोना के टीके का इंतजार है, मैं पिछले दिनों जब वैज्ञानिकों से मिला, अब टीके में ज्यादा देर होगी ऐसा कतई नहीं लगता. संक्रमण से बचाव को लेकर हमारी सावधानी में कोई कमी नहीं आनी चाहिए. मास्क- दो गज की जरूरी अभी भी बहुत जरूरी है.

सीएम योगी ने क्या कहा

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि आगरा वासियों के लिए आज का दिन अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है. मेट्रो कार्य (Agra Metro Rail Project) का शुभारंभ करने के साथ आगरा जैसे ऐतिहासिक शहर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के एक नए युग की ओर प्रधानमंत्री जी ले जाएंगे. उन्होंने कहा कि आगरा की 26 लाख आबादी के साथ प्रति वर्ष लाखों के संख्‍या में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को मेट्रो (Agra Metro Rail Project) का लाभ मिलेगा.

कैसा होगा प्रोजेक्ट

तय योजना के पहले चरण में दिसम्‍बर 2022 तक सिकन्दरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. आगरा मेट्रो (Agra Metro Rail Project) की कुल लागत (केंद्रीय करों सहित) 8379.62 करोड़ रुपए होगी. इसमें प‍हले चरण में सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कारिडोर तैयार किया जाएगा. सबसे पहले ताज ईस्‍ट से जामा मस्जिद तक 6 किलोमीटर तक प्राथमिक सेक्‍शन तैयार किया जाएगा. इस सेक्‍शन में कुल 6 मेट्रो स्‍टेशन बनाए जाएंगे. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के अन्तर्गत 29.4 किमी. लंबे 2 कॉरिडोर्स का क्रियान्वयन किया जाएगा.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें