Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कृषि कानून: दिल्ली में किसानों का महाधरना, सीमा पर बढ़ाई गई पुलिस की चौकसी

कृषि कानून: दिल्ली में किसानों का महाधरना, सीमा पर बढ़ाई गई पुलिस की चौकसी

0
191

केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा पिछले दिनों पास किए गए कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठन से जुड़े लोग आज दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने वाले हैं.Agricultural law protest

भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसान आज दिल्ली में विशाल प्रदर्शन करेंगे. दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा है और ड्रोन के जरिए नजर रखी जा रही है.

हरियाणा में भी कई जगह पुलिस ने मुस्तैदी बढ़ाई है और किसानों को रोकने का इंतजाम किया है. इसके अलावा बंगाल समेत अन्य हिस्सों में आज ट्रेड यूनियन की ओर से भी प्रदर्शन किया जा रहा है.

आरपार की लड़ाई से दिल्ली आ रहे किसान Agricultural law protest

मिल रही जानकारी के अनुसार किसान कृषि बिल के खिलाफ इस बार आरपार की लड़ाई लड़ने के मूड से निकले है. पंजाब और हरियाणा के किसान खाने-पीने के सामान और कपड़े लेकर आ रहे हैं.

किसानों की मंशा है कि वे या तो ट्रैक्टर में रात गुजारेंगे या फिर नेशनल हाईवे के किनारे बनें कैंपों में ठहरेंगे.Agricultural law protest

आज से दिल्ली में होने वाले किसानों के महाधरना को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा और दिल्ली की सरकार हरकत में आ गई है. हरियाणा- दिल्ली सीमा पर पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ें: गुजरात में वीकेंड कर्फ्यू पर नितिन पटेल की सफाई, कहा- अभी फैसला नहीं हुआ

किसान कृषि कानून का कर रहे हैं विरोध Agricultural law protest

किसानों के विरोध के बावजूद लोकसभा और राज्यसभा में पास होने बिल और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद अब यह कानून बन चुका है.Agricultural law protest

केंद्र लगातार दावा कर रही है कि इस कानून से किसानों को फायदा होगा लेकिन किसान संगठन से जुड़े लोग इस कानून से कुछ उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा रहे हैं.

कृषि संशोधन कानून का विरोध करने के लिए आज पंजाब से दिल्ली तक हजारों किसानों के आने की संभावना है. किसानों को रोकने के लिए हरियाणा का बॉर्डर सील कर दिया गया है.

दिल्ली में किसान आंदोलन का असर मेट्रो की अलग-अलग लाइनों पर पड़ रहा है. सुबह से दोपहर दो बजे के बीच कई जगहों पर मेट्रो सेवा को बंद रखने का फैसला लिया गया है.

मेट्रो के अनुसार रेड लाइन पर दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद की तरफ मेजर मोहिति शर्मा स्टेशन के बीच सेवा बंद रहेगी. येलो लाइन पर सुल्तानपुर से गुरु द्रोणाचार्य के बीच मेट्रो ट्रेन दो बजे तक नहीं चलेगी.

मेट्रो सेवा बंद होने की वजह से दिल्लीवासियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.Agricultural law protest

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ऑस्कर 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी मलयाली फिल्म ‘जलीकट्टू’