Gujarat Exclusive > देश-विदेश > विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा में पास हुआ कृषि कानूनों की वापसी का बिल, कार्यवाही स्थगित

विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा में पास हुआ कृषि कानूनों की वापसी का बिल, कार्यवाही स्थगित

0
158

कांग्रेस सहित विपक्षी दल लोकसभा में मोदी सरकार से तीनों कृषि कानूनों की वापसी पर चर्चा की मांग कर रहे हैं. लेकिन सरकार का कहना है कि जब कानून ही वापस लिए जा रहे हैं तो फिर चर्चा की क्या जरूरत है. इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा में विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि क़ानून निरसन विधेयक 2021 पेश किया.

विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा में कृषि क़ानून निरसन विधेयक, 2021 पारित हुआ. लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन में विधेयक पर चर्चा की मांग की थी. हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. मिल रही जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार आज ही राज्यसभा में बिल पेश करेगी.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को प्रकाश पर्व के मौके पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा कर सभी को चौंका दिया था. इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी थी. बावजूद इसके किसान अब भी अपना आंदोलन खत्म करने को तैयार नहीं हैं.

इससे पहले कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नेतृत्व में पार्टी के सांसदों ने संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कांग्रेसी सांसदों ने मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की.

शीत सत्र शुरू होने से पहले राहुल गांधी का ट्वीट, कहा- आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है