Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: पहले इस इलाके में कोई मुफ्त में घर लेने को नहीं था तैयार, अब लगेगी लाइन

अहमदाबाद: पहले इस इलाके में कोई मुफ्त में घर लेने को नहीं था तैयार, अब लगेगी लाइन

0
207

अहमदाबाद: शहर में घर होना एक सपने के सच होने जैसा है. अहमदाबाद का पूरा इलाका ऐसा था कि जहां पर ताजमहल जैसा मकान होने पर भी लोग खरीदने को तैयार नहीं होते थे. इतना ही नहीं जो लोग उस इलाके में रहते थे वह वहां से भागने की कोशिश करते थे. यह इलाका खारीकट नहर है जो अहमदाबाद के पूर्वी भाग के मध्य से होकर गुजरती है. नहर से इतनी दुर्गंध आती थी कि लोग वहां रहना पसंद नहीं करते थे. नहर जहां से गुजरी वहां आसपास के क्षेत्रों का विकास नहीं हो सका. हालांकि अब निगम उस नहर में मिट्टी डलवाकर समतल करवा रहा है.

इसके लिए अहमदाबाद नगर निगम के इतिहास में सबसे बड़ा टेंडर जारी कर नहर को न सिर्फ भरा जाएगा बल्कि उसका सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा. यहाँ यह उल्लेख किया जा सकता है कि नहर के कुछ क्षेत्रों को प्रायोगिक आधार पर विकसित किया गया था. जहां उद्यान और जॉगिंग पार्क जैसी सुविधाएं खड़ी की गईं, इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब नहर को समतल करने की योजना बनाई जा रही है.

इस परियोजना को पूरा करने के लिए निगम को गुजरात सिंचाई विभाग और विश्व बैंक द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी. नहर को आरसीसी कंक्रीट के एक बॉक्स से बंद किया जाएगा, और उसी पर सड़क बनाई जाएंगी. जिससे एक नया रिंग रोड अहमदाबाद के बीच से होकर गुजरेगी. काम में तेजी लाने के लिए 5 अलग-अलग ठेकेदारों को काम सौंपा जाएगा. इस परियोजना को 24 महीने में पूरा करना होगा.

अहमदाबाद: जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में शामिल हुए अमित शाह, सख्त सुरक्षा के बीच निकली रथयात्रा