Gujarat Exclusive > राजनीति > बिहार विधानसभा में AIMIM की हंगामेदार एंट्री, विधायक ने हिन्दुस्तान बोलने से किया इनकार

बिहार विधानसभा में AIMIM की हंगामेदार एंट्री, विधायक ने हिन्दुस्तान बोलने से किया इनकार

0
451

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए की नई सरकार के गठन के बाद आज से विधानसभा सत्र का आगाज हो रहा है. विधानसभा का यह सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा.

कोरोना संकट के बीच आयोजित होने वाले इस पांच दिवसीय सत्र के पहले दिन विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ. AIMIM MLA Oath Controversy

हंगामा उस वक्त शुरू हो गया जब AIMIM विधायक अख्तरूल ईमान ने शपथ लेने के दौरान हिन्दुस्तान शब्द पर आपत्ति जता दी.

हिन्दुस्तान बोलने से किया इनकार

दरअसल सत्र के पहले दिन सभी नए विधायकों को प्रोटेम स्पीकर के द्वारा शपथ दिलाया जाता है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है.

इस दौरान AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेते वक्त हिन्दुस्तान शब्द को बोलने से इनकार कर दिया. उसकी जगह पर उन्होंने भारत का इस्तेमाल किया.

AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान ने कहा कि वह भारत के संविधान की शपथ लेना चाहते हैं ना कि हिंदुस्तान की संविधान की.

यह भी पढ़ें: मेवालाल के बाद तेजस्वी के निशान पर अशोक चौधरी, लगाया गंभीर आरोप

प्रोटेम स्पीकर जीतन पाम मांझी ने जतायी आपत्ति AIMIM MLA Oath Controversy

बिहार विधानसभा सत्र के पहले दिन नए विधायकों को शपथ दिलाने वाले प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी भी हैरान हो गए जब अचानक विधायक अख्तरुल ईमान हिन्दुस्तान शब्द बोलने से इनकार कर दिया.

इस मौके पर मांझी ने आपत्ति जताते हुए कहा कि यह कोई पहली बार नहीं हो रहा है. ये परंपरा रही है और हिंदुस्तान शब्द का शपथ में एक लंबे अरसे से इस्तेमाल होता आ रहा है.

जीतन राम मांझी के इस आपत्ति का ईमान पर कोई असर नहीं हुआ और वह अपनी बात पर अडिग रहे. AIMIM MLA Oath Controversy

तीन चरणों में संपन्न होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में इस साल तमाम एग्जिट पोल के दावे को गलत साबित करते हुए एनडीए ने बाजी मार ली है. लेकिन इस चुनाव में कई बदलाव भी देखने को मिला.

जहां एक तरफ तेजस्वी यादव की अगुवाई की झलक देखने को मिली वहीं दूसरी तरफ हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 सीटों पर चुनाव जीतने में कामयाबी हासिल की. AIMIM MLA Oath Controversy

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में फिर से लॉकडाउन लगाने की दी चेतावनी