Gujarat Exclusive > देश-विदेश > संसद में एयरक्राफ्ट संशोधन बिल पास, कांग्रेस ने अडानी ग्रुप पर उठाए सवाल

संसद में एयरक्राफ्ट संशोधन बिल पास, कांग्रेस ने अडानी ग्रुप पर उठाए सवाल

0
350

देश में जारी कोरोना संकट के बीच सोमवार से शुरू हुए संसद के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन एक अहम बिल पास हुआ. राज्यसभा में एयरक्राफ्ट संशोधन बिल 2020 (Aircraft Amendment Bill 2020) पास कर दिया गया. इस दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में तीन विनियामक निकायों- नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा कार्यालय और विमान दुर्घटना जांच कार्यालय को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकेगा.

राज्यसभा में वायुयान (संशोधन) बिल, 2020 (Aircraft Amendment Bill 2020) पारित होने के बाद कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई.

अब जुर्माना की रकम एक करोड़ होगी 2020 news

संसद में हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इस बिल (Aircraft Amendment Bill 2020) से देश में विमान संचालन की सुरक्षा का स्तर बढ़ाने में मदद मिलेगी. यह विधेयक विमान अधिनियम 1934 में संशोधन करेगा और इससे जुर्माने की राशि की अधिकतम सीमा को बढ़ाया जाएगा. हथियार, गोला बारूद या खतरनाक वस्तुएं ले जाने या विमान की सुरक्षा को किसी भी तरह से खतरे में डालने का दोषी पाए जाने पर सजा के अलावा विधेयक में जुर्माने की राशि दस लाख रुपये थी. एयरक्राफ्ट बिल (Aircraft Amendment Bill 2020) में संशोधन करके जुर्माने की राशि को दस लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दिया गया है.2020 news

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने बिहार को दी 541 करोड़ की सौगात, कहा- राष्ट्रनिर्माण में प्रदेश का योगदान बड़ा

कांग्रेस ने लगाए आरोप2020 news

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, अडानी ग्रुप को 6 एयरपोर्ट सौंप दिए गए हैं. एक अकेली प्राइवेट कंपनी को 6 एयरपोर्ट देना नियमों का उल्लंघन है. सरकार ने अपने ही मंत्रालयों और विभागों की सलाह नहीं मानी. नियमों में परिवर्तन करके अडानी ग्रुप को नीलामी में जिता दिया गया.2020 news

वहीं राज्यसभा में डीएमके सांसद पी विल्सन ने कहा, चेन्नई प्रमुख महानगरीय शहरों में से एक है, लेकिन यहां दिल्ली या हैदराबाद की तरह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं है. मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि, चेन्नई के हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकसित किया जाए.

एयर इंडिया को बेचिए नहीं2020 news

इसके अलावा राज्यसभा में TMC सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा, टीएमसी सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा, वंदे भारत मिशन के तहत भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए मैं सरकार की प्रशंसा करता हूं. लेकिन सवाल ये है कि, यह सब किसने किया? एयर इंडिया ने. आप चाहें तो एयर इंडिया के ढांचे में परिवर्तन कर दें लेकिन इसे बेचिए नहीं. एयर इंडिया है तो हिंदुस्तान है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें