Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा, बना देश का पहला स्टेशन

अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा, बना देश का पहला स्टेशन

0
1602

अहमदाबाद: शहर के कालूपुर इलाके में मौजूद अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर बैगेज सैनिटाइजर और रैपिंग मशीन का अनावरण किया गया है. इस तरह की सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन अहमदाबाद बन गया है. इस प्रकार की व्यवस्था अभी तक एयरपोर्ट पर दी जा रही थी. इस सुविधा से यात्रियों और रेलवे दोनों को फायदा होगा.

इसका उद्देश्य यात्रियों को अधिक सुविधा प्रदान करना है. यात्री अपने सामान को एक निश्चित मूल्य देकर रैपिंग और सेनेटाइज करा सकेगा. हालांकि, ये सुविधा तमाम यात्रियों के लिए अनिवार्य नहीं है. इस सिलसिले में जानकारी देते हुए अहमदाबाद रेलवे स्टेशन डीआरएमए ने कहा कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 के प्रवेश द्वार पर रैपिंग और सैनेटाइजर मशीन रखा गया है रखा गया है. यात्री इस मशीन की मदद से अपने सामान को अल्ट्र वायोलेट किरण की मदद से सेनेटाइज कर सकेंगे. साथ ही साथ बैग को पॉलिथीन में पैक भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: शिक्षक या अन्य किसी कर्मचारी का ग्रेड पे नहीं बढ़ा, ये सिर्फ अफवाह है: नितिन पटेल

सामानों को सैनिटाइज करने का मूल्य भी किफायती रखा गया है, 10 किग्रा तक वजन के लिए सैनिटाइजिंग का शुल्क 10 रुपये है और रैपिंग सैनिटाइजिंग का चार्ज 60 रुपया रखा गया है. जबकि 25 किलो सामान का सैनिटाइजिंग चार्ज 15 रुपया जबकि रैपिंग चार्ज 70 रुपया रखा गया है. 25 किलोग्राम के ज्यादा सामान को सैनेटाइज करने के लिए 20 रुपया चार्ज रखा गया है.

अहमदाबाद डिवीजन के डीआरएम दीपक कुमार झा ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि अब तक इस तरह की सुविधा केवल एयरपोर्ट पर ही दी जाती थी. लेकिन अब रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी जिससे यात्रियों को कोरोना के इस दौर में काफी फायदा पहुंचेगा.

सौराष्ट्र में 50 साल के इतिहास में पहली बार आयोजित नहीं होगा लोकमेला