Gujarat Exclusive > राजनीति > हम संकल्प लेते हैं कि किसानों पर अन्याय करने वालों को हराएंगे और हटाएंगे: अखिलेश यादव

हम संकल्प लेते हैं कि किसानों पर अन्याय करने वालों को हराएंगे और हटाएंगे: अखिलेश यादव

0
230

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने के बाद राज्य की सियासी सरगर्मियां अपने चरम सीमा पर हैं. सियासी पार्टियां अलग-अलग तरीकों का वादा कर वोटरों को लुभाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. सपा अपनी खोई हुई सियासी जमीन को तलाशने की कोशिश कर रही है. इस बीच किसानों को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने एक बार फिर कई बड़े ऐलान किए हैं.

अन्न संकल्प लेने के बाद लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली और ब्याज मुक्त लोन के साथ अब बीमा और पेंशन की सुविधा भी देने का ऐलान किया. इसके अलावा अखिलेश ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए बड़े-बड़े षडयंत्र और साजिश की जा रही हैं. हमारे परिवार की हमसे ज़्यादा चिंता भाजपा को है. हमारा घोषणा पत्र भाजपा के घोषणा पत्र के बाद आएगा.

लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र में किसानों को सभी फसलों पर MSP, गन्ना किसानों को 15 दिन में उनका भुगतान, किसानों को सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त, ब्याज़मुक्त लोन, किसानों के लिए बीमा एवं पेंशन की व्यवस्था को शामिल किया जाएगा.

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव इससे पहले बड़ा चुनावी दांव चलते हुए किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों के परिवार वालों को 25 लाख रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया था. अखिलेश ने ट्वीट कर लिखा था “किसान का जीवन अनमोल होता है क्योंकि वो ‘अन्य’ के जीवन के लिए ‘अन्न’ उगाता है. हम वचन देते हैं कि 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार आते ही किसान आंदोलन के शहीदों को 25 लाख की ‘किसान शहादत सम्मान राशि’ दी जाएगी.”

पंजाब में बदली चुनावों की तारीख, 14 की जगह अब 20 फरवरी को होगा मतदान