Gujarat Exclusive > देश-विदेश > राजा महेंद्र प्रताप के वंशज ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से वापस मांगी जमीन

राजा महेंद्र प्रताप के वंशज ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से वापस मांगी जमीन

0
622

राजा महेंद्र प्रताप के वंशज ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) से अपनी जमीन वापस करने को कहा है. लीज के 90 साल पूरा होने पर महेंद्र प्रताप के वंशज ने जमीन वापस मांगी है.

बीते सोमवार को विवि (Aligarh Muslim University) की अकादमिक काउंसिल की बैठक में वीसी प्रो. तारिक मंसूर की अध्यक्षता में समिति गठित की गई. यह समिति अकादमी की अगली बैठक में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

विवि (Aligarh Muslim University) में आयोजित ईसी की बैठक में बताया गया कि राजा महेंद्र प्रताप के वंशज की ओर से विश्वविद्यालय को एक पत्र लिखा गया है. इसमें कहा गया है कि एएमयू (Aligarh Muslim University) का तिकोनिया पार्क व सिटी स्कूल दोनों राजा महेंद्र प्रताप की जमीन पर बने हैं. यूनिवर्सिटी  को यह जमीन 90 साल पहले लीज पर दी गई थी, जिसकी अवधि अब समाप्त हो गई है.

यह भी पढ़ें: ओवैसी का दावा, चीन ने भारत के 1000 वर्ग किमी जमीन पर कब्जा किया

सिटी स्कूल का नाम बदलने की मांग

उन्होंने बताया कि उनके वंशज की ओर से प्रस्ताव दिया गया कि तिकोनिया पार्क की जमीन उनको वापस कर दी जाए. साथ ही उनकी जमीन पर बने यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) के सिटी स्कूल का नाम राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम से करने की मांग की है. एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में वाइस चांसलर के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया गया है. कमेटी के सदस्य ही इस पर ठोस निर्णय लिया जाएगा.

एएमयू (Aligarh Muslim University) में पैरामेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज व फार्मेसी कॉलेज के प्रस्ताव को एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने भी पास कर दिया है. हालांकि राष्ट्रपति के यहां से यह प्रस्ताव पहले ही पास हो गये थे. अब ईसी की बैठक में भी पास कर दिये गये हैं.

कौन थे राजा महेंद्र प्रताप सिंह?

राजा महेंद्र प्रताप सिंह आजादी के आंदोलन के सेनानी थे और मार्क्सवादी विचारों से प्रभावित थे. उन्होंने अफगानिस्तान में निर्वासित भारतीय सरकार का गठन किया था. वे स्वदेशी आंदोलन में भी शामिल रहे. आजादी के बाद से सांसद बने और इस क्रम में उन्होंने जनसंघ के उम्मीदवार अटल बिहारी वाजपेयी को हराया था.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2019 में  यह ऐलान किया कि एएमयू (Aligarh Muslim University) को जमीन दान करने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर अलीगढ़ में विश्वविद्यालय बनाया जाएगा. लेकिन योगी आदित्यनाथ के इस आरोप को एएमयू प्रशासन सिरे से नकार दिया था कि एएमयू राजा महेंद्र प्रताप सिंह की दी हुई जमीन पर बना है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें