Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में कोरोना के डर से स्कूल-कॉलेज 29 मार्च तक बंद, थूकने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

गुजरात में कोरोना के डर से स्कूल-कॉलेज 29 मार्च तक बंद, थूकने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

0
1082

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से देश की राज्य सरकारें शैक्षणिक संस्थानों को बंद करके एहतियात बरतने की पूरी कोशिश कर रही है. दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल सहित कई राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है. इसी सिलसिले में गुजरात में भी सभी शैक्षणिक संस्थानों को 29 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर थूकने को लेकर भी सख्ती बरतने के आदेश दिए गए हैं.

गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम ने बताया कि सोमवार से 29 मार्च तक राज्य के सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. मुख्य सचिव ने कहा, 16 से 29 मार्च तक राज्य भर के स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन क्लास, व आंगनवाड़ी सहित सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. इस दौरान कोई शिक्षण कार्य नहीं किया जाएगा, लेकिन शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी आ सकते हैं.

सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल भी बंद

साथ ही गुजरात में सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूलों को भी एहतियात बंद करने का फैसला किया गया . अनिल मुकीम ने कहा, राज्य के सभी सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल 16 से 29 मार्च तक बंद रहेंगे. मालूम हो कि गुजरात में भी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन राज्य सरकार किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है और यही वजह है कि 29 मार्च तक राज्य के सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया गया है.

सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वालों की खैर नहीं

साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वालों के खिलाफ भी राज्य सरकार सख्ती से पेश आएगी. गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम ने कहा, सार्वजनिक स्थानों पर थूकते हुए पकड़े जाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. मालूम हो कि देश में कोरोना वायरस के चपेट में आनेवालों की संख्या 107 हो गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत में कोराना वायरस के कुल मामलों की संख्या 107 हो गई है. ताज़ा संख्या में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं जिनमें सबसे ज़्यादा संख्या इटली के नागरिकों की हैं. हालांकि, इसके बाद आए एक और अपडेट में पता चला कि महाराष्ट्र में नया मामला सामने आया है. इसी के साथ राज्य में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 32 हो गई.

कोरोना वायरस का असर, सरकार ने पद्म पुरस्कार समारोह को टालने का किया फैसला