Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण रद्द की गई अमरनाथ यात्रा

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण रद्द की गई अमरनाथ यात्रा

0
674

कोरोना वायरस ने कई परंपरागत आयोजनों पर इस साल ब्रेक लगा दी है. अब अमरनाथ यात्रा को लेकर भी एक बड़ी खबर सामने आई है. खबर है कि इस साल अमरनाथ यात्रा नहीं होगी. जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने अमरनाथ यात्रा को लेकर आज बैठक बुलाई थी. इस बैठक में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के प्रमुख सदस्य और अन्य प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए. इस दौरान अमरनाथ रद्द किए जाने पर फैसला लिया गया.

लंबी चर्चा के बाद सर्वसम्मति से अमरनाथ यात्रा रद्द किए जाने का फैसला लिया गया. उपराज्यपाल श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष भी हैं. मालूम हो कि अमरनाथ यात्रा शुरू करने को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही थीं. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे थे. खबरें ये भी थीं कि इस बार सिर्फ बालटाल रूट से अमरनाथ यात्रा कराने की योजना बनाई जा रही है. हेलीकॉप्टर से यात्रा पर भी विचार किया जा रहा था लेकिन इस साल सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं.

अमरनाथ यात्रा के 21 जुलाई से शुरू होने की बात भी सामने आ रही थी. बताया गया कि सिर्फ 10,000 श्रद्धालुओं को यात्रा करने की इजाजत मिलेगी. इसके अलावा इस बार सिर्फ बालटाल रुट से अमरनाथ यात्रा होने की संभावना थी. तैयारियों के मुताबिक एक दिन में गुफा तक 500 श्रद्धालुओं को ही जाने की इजाजत देने का प्रवधान किया जा रहा था.

अमरनाथ यात्रा रद्द करने की बड़ी वजह कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले हैं. जम्मू-कश्मीर में अब तक 14650 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इनमें से 254 लोगों की मौत हुई है. 8274 मरीज ठीक हो चुके हैं और 6122 मरीजों का इलाज चल रहा है. पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार और तेज हुई है.

हम 2021 के चुनाव में बीजेपी को बंगाल से बाहर फेंक देंगे: ममता बनर्जी