Gujarat Exclusive > देश-विदेश > तालाबंदी के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र, जरूरी चीजों की उपलब्धता करें सुनिश्चित

तालाबंदी के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र, जरूरी चीजों की उपलब्धता करें सुनिश्चित

0
1685

कोरोना वायरस के चलते देश में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच गृह मंत्रालय ने बुधवार को राज्यों को पत्र लिखा है. गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों को पत्र लिखकर जरूरी चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है. इसके साथ ही जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने और आवश्यक वस्तुएं जनता को उचित दाम पर उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाने के लिए आग्रह किया है.

पत्र में कहा गया कि विभिन्न कारकों की वजह से उत्पाद के नुकसान की खबरें हैं, इससे जमाखोरी, कालाबाजारी, मुनाफाखोरी हो सकती है. गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि आवश्यक वस्तुओं की स्टॉक सीमा तय करें और उसकी कीमतें निर्धारित करें. वहीं, उत्पादन को भी बढ़ाया जाए.

बता दें कि देश में लागू लॉकडाउन को 14 अप्रैल को खत्म होना है लेकिन लगातार आ रहे कोरोना के पॉजिटिव मामलों के बाद लॉकडाउन को कुछ समय के लिए बढ़ाया जा सकता है. कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इसके लिए केंद्र सरकार से कहा है. जो मुख्यमंत्री लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के पक्ष में हैं, वे तेलंगाना के केसीआर, राजस्थान के अशोक गहलोत, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे आदि हैं. माना जा रहा है कि लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता है.

वहीं, कोरोना वायरस की वजह से देश में अब तक पांच हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 5194 कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इसके अलावा 149 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई है. दुनिया में कोरोना के 15 लाख के करीब मरीज सामने आ चुके हैं.

ब्राजील के राष्ट्रपति ने की भारतीय प्रधानमंत्री की तारीफ, कहा- हनुमान की तरह पीएम मोदी ने दी ‘संजीवनी बूटी’