Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना के बढ़ते आतंक के बीच, ट्रंप ने ईरान को दी चेतावनी अगर किया हमला तो चुकानी पडे़गी भारी कीमत

कोरोना के बढ़ते आतंक के बीच, ट्रंप ने ईरान को दी चेतावनी अगर किया हमला तो चुकानी पडे़गी भारी कीमत

0
626

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ईरान को आगाह किया कि अगर इराक में उसके या सहयोगी देशों के सैनिकों पर हमला हुआ तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अगर ऐसा हुआ, तो ईरान को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने लिखा, ‘जो सूचनाएं और धारणा हैं, ईरान या उसकी ओर से लड़ने वाले, इराक में अमेरिकी सैनिकों और प्रतिष्ठानों पर हमले की साजिश रच रहे हैं.’ यह पता नहीं चल पाया है कि क्या अमेरिका को वाकई इस बारे में कोई गोपनीय सूचना मिली है.

इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी थी कि आने वाले दो हफ्ते देश के लिए बहुत कठिन होने वाले हैं. उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस की महामारी के चलते कठिन दिनों के लिए तैयार रहने को कहा. उल्लेखनीय है व्हाइट हाउस ने आने वाले दिनों में कोरोना वायरस से एक लाख लोगों की मौत होने की चेतावनी दी है. ट्रम्प की टिप्पणी कोरोना वायरस पर गठित व्हाइट हाउस कार्यबल की सदस्य डेबोराह ब्रिक्स द्वारा वास्तविक आंकड़ों के आधार पर तैयार आकलन के बाद आया है. इसके मुताबिक अमेरिका में अगर 30 अप्रैल तक सामाजिक मेल मिलाप पर लगी रोक को सख्ती से लागू किया जाता है तब भी एक लाख से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है.

ब्रिक्स का मानना है कि अगर संक्रमण को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं किए गए तो 15 से 22 लाख अमेरिकियों की जान जा सकती है. उनकी टिप्पणी उस दिन आई जब जॉन्स हॉप्किंस कोरोना वायरस संसाधन केंद्र की वेबसाइट ने अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 1,89,500 होने की सूचना दी. इनमें एक दिन में आये 25,000 नये मामले शामिल हैं. वेबसाइट के मुताबिक, अमेरिका में अब तक करीब 4000 लोगों की मौत हो चुकी है. ट्रम्प ने गंभीर मुद्रा में व्हाइट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता में मंगलवार को कहा, ‘‘ मैं चाहता हूं कि अमेरिकी आने वाले कठिन दिनों के लिए तैयार रहें.

तालाबंदी को लेकर फिलीपीन्स के राष्ट्रपति की सख्त चेतावनी, नहीं मानने वालों को मार दी जायेगी गोली