Gujarat Exclusive > यूथ > भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने रचा इतिहास, ओलंपिक क्वालीफायर्स से पहले बने बादशाह

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने रचा इतिहास, ओलंपिक क्वालीफायर्स से पहले बने बादशाह

0
265

नई दिल्ली: विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के मुक्केबाजी ने अगले महीने होने वाले ओलंपिक क्वालिफायर्स से पहले 52 किग्रा भार वर्ग में नंबर वन रैंकिंग दी है. पंघल 420 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. कार्यबल फिलहाल ओलंपिक खेलों के लिए मुक्केबाजी का संचालन कर रहा है. 24 साल के पंघल पिछले 10 साल से भी अधिक समय में इस श्रेणी में शीर्ष वैश्विक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं.

अमित से पहले ओलंपिक कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह ने 2009 में शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी. उस समय उन्होंने इटली के मिलान में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप के 75 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था. पंघल ने इससे पहले कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि टोक्यो ओलंपिक में भारत की झोली में कम से कम दो स्वर्ण पदक आएंगे. हाल के महीनों में अमित शानदार फॉर्म में नजर आए हैं. यही वजह है कि उनसे इस साल होने वाले ओलंपिक गेम्स में पदक की उम्मीद की जा रही है.

ओलंपिक क्वालीफायर्स पहले 3 से 14 फरवरी तक चीन के वुहान में होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण अब इसे जॉर्डन स्थानांतरित कर दिया गया है. इसका यहां तीन से 11 मार्च तक आयोजन किया जाएगा. महिलाओं की रैंकिंग में अनुभवी मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम 51 किग्रा में 225 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है.