Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वैक्सीन की सटीकता को परखेंगे अनिल विज, सबसे पहले टीका लगवाने को तैयार

कोरोना वैक्सीन की सटीकता को परखेंगे अनिल विज, सबसे पहले टीका लगवाने को तैयार

0
285

भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन को तैयार करने को लेकर जोर-शोर से प्रयास जारी हैं. इस बीच हरियाणा में भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन (Covid19 Vaccine) ‘कोवैक्सीन’ के तीसरे चरण का ट्रायल 20 नवंबर से शुरू हो रहा है. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने कोवैक्सीन के ट्रायल में खुद पर वैक्सीन लगवाने के लिए पहला वॉलंटियर बनने की पेशकश की है.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ट्वीट किया, ’20 नवंबर से हरियाणा में भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वायरस वैक्सीन के तीसरे चरण के लिए ट्रायल शुरू होगा. मैंने अपने आप को पहले वॉलंटियर के रूप में टीका लगवाने की पेशकश की है.’

यह भी पढ़ें: दिल्ली में सार्वजनिक छठ पूजा पर रोक कायम, HC ने कहा- त्योहार के लिए जिंदा रहना जरूरी

26000 वोलंटियर्स पर ट्रायल

मालूम हो कि भारत बायोटेक ने तीसरे चरण का ट्रालय शुरु कर दिया है. इसमें भारत के 25 केंद्रों से 26000 वोलंटियर्स पर ट्रायल होगा. ये ट्रायल आईसीएमआर की साझीदारी में हो रहा है. इन वॉलन्टियर्स को अगले साल तक निगरानी में रखा जाएगा. भारत में ये कोविड 19 वैक्सीन के लिए सबसे बड़ा क्लिनिकल ट्रायल है.

दवा बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक कोविड-19 के लिये अपने वैक्सीन (टीके) को अगले साल दूसरी तिमाही में पेश करने की योजना बना रही है.

दिल्ली सरकार को दी नसीहत

वहीं बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने कहा कि हरियाणा को दिल्ली में बढ़ रहे संक्रमण का दोषी बताने वाले आम आदमी पार्टी (आप) नेताओं को पहले दिल्ली में संक्रमण से निजात पाने के बारे में सोचना चाहिए. उन्होंने (Anil Vij) कहा कि अब जिंदगी और कोरोना से बचाव के तरीके साथ-साथ चलेंगे.

लॉकडाउन के सवाल पर अनिल विज (Anil Vij) ने कहा कि अगर सख्त कदम उठाने की जरूरत पड़ी तो सरकार पीछे नहीं हटेगी. साथ ही कहा कि हरियाणा में किसी और निकिता को गोली न खानी पड़े, इसके लिए कड़ा का.नून बनाएंगे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें