Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > भारतीय सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और पब्जी सहित 89 ऐप्स पर लगाया बैन

भारतीय सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और पब्जी सहित 89 ऐप्स पर लगाया बैन

0
493

हाल ही में भारत ने 59 चीनी ऐप्लिकेशन्स को प्रतिबंधित कर दिया था और अब भारतीय सेना ने 89 ऐप्स पर बैन लगा दिए हैं. सेना ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि बैन में शामिल सभी ऐप्स को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें. सेना ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, वेब ब्राउजर, कंटेंट शेयरिंग, गेमिंग आदि पर ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है, जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, यूसी ब्राउजर और PUBG शामिल हैं.

खबरों के मुताबिक, सेना की इस कार्रवाई के पीछे सूचनाएं लीक होने का खतरा बताया गया है. सेना ने अपने अधिकारियों और जवानों से 15 जुलाई तक इन सभी ऐप्स को अपने मोबाइल फोन से हटाने का निर्देश दिया है.

जिन ऐप्स को हटाने का फैसला किया गया है, उनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम के अलावा टिक-टॉक, लाइकी, समोसा, क्वाली, शेयर इट, जेंडर, यूसी ब्राउजर, यूसी ब्राउजर मिनी, लाइव मी, बिगो लाइव, जूम, विगो वीडियो, कैम स्कैनर, ब्यूटी प्लस, ट्रू कॉलर, पब्जी, टिंडर, और 360 सिक्योरिटी जैसे ऐप्स शामिल हैं.

इससे पहले हाल ही में केंद्र सरकार ने भारत-चीन में सीमा विवाद के बीच 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया था. जिन ऐप्स को प्रतिबंधित किया गया था, उसमें टिकटॉक, वी-चैट, हेलो, यूसी ब्राउजर आदि जैसी ऐप्स शामिल थीं. इसके बाद टिकटॉक ने बयान जारी कर कहा था कि उसने कभी भी अपने यूजर्स का निजी डाटा चीन समेत किसी भी अन्य देश के साथ साझा नहीं किया है.

https://hindi.gujaratexclusive.in/pm-on-corona-situation/