Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ईरान ने जारी किया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी का वारंट

ईरान ने जारी किया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी का वारंट

0
502

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी का वारंट ईरान ने जारी किया है. इसके अलावा ईरान ने इंटरपोल से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप समेत दर्जनों लोगों को हिरासत में लेने के लिए मदद मांगी है. हालांकि फ्रांस के ल्योन में स्थित इंटरपोल ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया है. मालूम हो कि ईरान के जनरल कासिम सोलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान के संबंध बेहद खराब चल रहे हैं.

तेहरान के अभियोजक अली अलकासीमहर ने सोमवार को कहा कि ट्रंप अन्य 30 से अधिक लोगों के साथ 3 जनवरी के हमले में शामिल थे. इसी हमले में ईरान के जनरल कासिम सोलेमानी मारे गए थे. अलकासीमर ने यह भी कहा कि ईरान ने ट्रंप और अन्य लोगों के लिए ‘रेड नोटिस’ का अनुरोध किया था, जो इंटरपोल द्वारा जारी उच्चतम स्तर का नोटिस है.

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के के चलते अमेरिका ने सैन्य कार्रवाई किया था. इस दौरान अमेरिकी स्ट्राइक में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) के वरिष्ठ जनरल और क़ुद्स फोर्स कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. साथ ही इराक में ईरान समर्थित पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्स के कमांडर अबू मेहंदी अल मुहंदीस भी मारा गया था.

रिवोल्यूशनरी गार्ड ईरानी सशस्त्र सेना का ही अंग है लेकिन अमेरिका ने अप्रैल 2019 में इसे आतंकी संगठन घोषित कर दिया था. हालांकि जनरल सुलेमानी की मौत का सबब बनी अमेरिकी कार्रवाई अपने तरह की एक रेयर घटना थी जिसमें अमेरिका ने किसी मुल्क के सैन्य कमांडर को मारा हो. जनरल सुलेमानी को IRGC के विदेशों में चल रहे खुफिया ऑपरेशन्स और ईरान समर्थित गुटों के संचालन का प्रभारी माना जाता था.

बड़ी कामयाबी: कोरोना के जोखिम वाले इलाकों का पता लगाने वाली तकनीक विकसित