Gujarat Exclusive > राजनीति > अरविंद केजरीवाल ने फाड़ी कृषि कानूनों की कॉपी, बोले- अंग्रेजों से भी बदतर न बनें

अरविंद केजरीवाल ने फाड़ी कृषि कानूनों की कॉपी, बोले- अंग्रेजों से भी बदतर न बनें

0
313

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का आज 22वां दिन है. इस बीच किसान आंदोलन के दौरान हुई किसानों की मौत पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र पर निशाना साधा और उन्होंने कृषि कानूनों की कॉपी दिल्ली विधानसभा में फाड़ डाली. साथ ही केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि आप ‘अंग्रेजों से भी बदतर’ न बनें.

सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र के तीनों नए कृषि कानूनों की प्रतियां फाड़ते हुए कहा कि वह किसानों के साथ विश्वासघात नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा में आज तीन काले कानूनों को ख़ारिज किया गया है और केंद्र सरकार से अपील की है कि इन्हें वापस ले. उन्होंने कहा कि हमारे किसान ठंड में सो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन भारत ने बनाए 6 विकेट पर 233 रन, विराट ने जड़ा पचासा

विधायकों ने भी फाड़ी प्रतियां

इससे पहले आम आदमी पार्टी के विधायकों ने भी कृषि कानूनों की प्रतियां फाड़ीं. सत्ताधारी पार्टी द्वारा शेयर किए गए वीडियो में दिख रहा है कि दिल्ली सरकार ने केंद्र के कानूनों के मुकाबले में अपने तीन कानूनों को सदन में रखा और ‘आप’ के महेंद्र गोयल और सोमनाथ भारती ने कृषि कानूनों की प्रतियों को दो टुकड़ों में फाड़ दिया.

विधानसभा में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा,

इन तीनों कानूनों को फाड़ते हुए दर्द हो रहा है. लेकिन देश का किसान ठंड में सड़कों पर है तो मैं उनकी पीड़ा के साथ खड़ा हूं. अभी तक 20 से ज़्यादा किसान इस आंदोलन में शहीद हो चुके हैं. केंद्र से पूछना चाहता हूं और कितनी जान आप लोगे उसके बाद देश के किसानों की बात सुनोगे. 1907 में हूबहू ऐसा ही आंदोलन हुआ था, पगड़ी सम्भाल जट्टा. 9 महीने तक ये आंदोलन अंग्रेज़ों की खिलाफ चला था. उस आंदोलन की लीडरशिप भगत सिंह के पिता और चाचा ने की थी. उस वक्त भी अंग्रेज़ सरकार ने कहा था इसमे थोड़े बदलाव कर देंगे. लेकिन किसान डटे रहे. भगत सिंह ने भी क्या इसीलिए कुर्बानी दी थी कि आज़ाद भारत में किसानों को इस तरह आंदोलन करना पड़ेगा.

बीजेपी बोली- सीएम दिखावा कर रहे

उधर दिल्ली विधानसभा में सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) कृषि कानून की कॉपी फाड़े जाने पर बीजेपी ने कहा कि यह सीएम दिखावा कर रहे हैं. दिल्ली बीजेपी ने ट्वीट कर कहा, ”केजरीवाल जी आपने तो 23 नवंबर को ही  दिल्ली में केंद्र के कृषि कानून को लागू कर दिया था. किसान भाई और दिल्ली की जनता आपके दोहरे चरित्र से अब परिचित हो चुकी है. ये दिखावा करना बंद करें.” बता दें कि इससे पहले केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने किसा आंदोलन के समर्थन में एक दिन का उपवास रखा था.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें