Gujarat Exclusive > यूथ > AAP की जीत के कई हीरो, केजरीवाल के ‘सोशल मीडिया कमांडो’ से मिलिए

AAP की जीत के कई हीरो, केजरीवाल के ‘सोशल मीडिया कमांडो’ से मिलिए

0
382

आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली विधानसभा चुनावों में बंपर जीत हासिल की और पार्टी तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. अरविंद केजरीवाल की इस धमाकेदार जीत में आम आदमी आदमी पार्टी के सोशल मीडिया कमांडो की अहम भूमिका रही जो अंकित लाल के मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक अपनी पार्टी की कैंपेन को अंजाम तक पहुंचाया. यही वजह थी कि आम आदमी पार्टी ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 पर जीत दर्ज की.

आम आदमी पार्टी सोशल मीडिया पर भी दूसरी पार्टियों से आगे नजर आई. फिर बात चाहे पार्टी के प्रचार की हो, मीम्स की हो या क्रिएटिव वीडियोज की, आम आदमी पार्टी की सोशल मीडिया टीम ने मिलेनियल्स के साथ-साथ हर उम्र के यूजर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा. क्विंट हिंदी से खास बातचीत में पार्टी के सोशल मीडिया हेड अंकित लाल बताते हैं कि दिल्ली चुनाव में सोशल मीडिया की अहम भूमिका रही. सोशल मीडिया जितना बड़ा हथियार है, उतनी ही बड़ी चुनौती भी है. उन्होंने कहा कि दरअसल, दिल्ली में कोई भी पार्टी सोशल मीडिया को नजरअंदाज नहीं कर सकती, क्योंकि यहां ज्यादातर वोटर इंटरनेट एक्सेस करते हैं और ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर हैं. आपकी टीम या वॉलिंटियर्स के अलावा यूजर्स खुद शेयर, कमेंट, लाइक के जरिए पार्टी के साथ जुड़ते हैं और प्रचार का हिस्सा भी बनते हैं.

गंभीर ने दिया सोशल मीडिया वॉर का पहला मौका

इस सोशल मीडिया टीम को खुद को साबित करने के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने पहला मौका दिया था. अंकित लाल ने कहा कि हमें सोशल मीडिया ‘वॉर’ का पहला मौका गौतम गंभीर ने दिया, जब वो दिल्ली में प्रदूषण पर होने वाली मीटिंग में शामिल नहीं हुए और इंदौर में जलेबी-पोहा खाते हुए उनकी तस्वीर सामने आई. फिर, हमने अपना फोकस दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी पर भी शिफ्ट किया.

एहतियात बरतना जरूरी है

अंकित का मानना है कि बतौर सोशल मीडिया हेड उनकी जिम्मेदारी न सिर्फ पार्टी के सभी प्लेटफॉर्म के लिए रहती है, बल्कि खुद के हैंडल पर भी वो बेहद सोच-समझकर ही ट्वीट या पोस्ट करते हैं. उन्होंने कहा कि जब आप एक जिम्मेदार पोस्ट पर होते हैं, तो आप कुछ भी आंकड़े या पोस्ट या ट्वीट या वीडियो जारी नहीं कर सकते. फेक न्यूज के दौर में, खुद की, पार्टी की और सोशल मीडिया की क्रेडिबिलिटी बनाए रखने के लिए क्रॉस चेक बेहद जरूरी है. एक छोटा सा उदाहरण है, जब भी मनीष सिसोदिया जी के पास किसी स्कूल की या कोई भी तस्वीर आती है, वो टीम से जरूर पूछते हैं कि क्रॉस चेक कर लो, तभी ट्वीट करूंगा.

हमारी टीम में 3 तरह के लोग

अंकित के मुताबिक आम आदमी पार्टी की सोशल मीडिया टीम के सभी मेंबर वॉलिंटियर्स हैं और ये तीन तरह के हैं. एक ऑफिस से काम करने वाले फुल टाइम मेंबर जिनकी संख्या करीब 20 है. दूसरे दिल्ली से बाहर से काम करने वाले फुल टाइम मेंबर हैं जिनकी संख्या 30-40 है जबकि तीसरे वो हैं जो आइडिया लेवल पर काम करने वाले पार्ट-टाइम मेंबर हैं. इनकी संख्या करीब 200 है. इन्हें अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए अलग-अलग टीमों के हेड अपने हिसाब से मैनेज करते हैं.

सोशल मीडिया कमांडो

अंकित लाल- ये सोशल मीडिया टीम को लीड करते हैं. उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी से साल 2009 के इंजीनियरिंग पासआउट अंकित लाल 2011 से ही अरविंद केजरीवाल के साथ जुड़े हैं.

अभिजीत दिपके- इनके पास पार्टी के ट्विटर हैंडल और रियलटाइम मीम्स वाली टीम की जिम्मेदारी है. अभिजीत अभी पुणे के एक कॉलेज से जर्नलिज्म की पढ़ाई कर रहे हैं.

पुलकित शर्मा- फेसबुक अकाउंट टीम की जिम्मेदारी पुलकित शर्मा के पास है, जो पेशे से इंजीनियर हैं और पिछले 4 साल से पार्टी से जुड़े हुए हैं.

प्रियंका चौहान- प्रियंका पेशे से ग्राफिक डिजाइनर हैं और डिजाइनिंग के अलावा उनके पास ऑनलाइन वॉलिंटियर्स के को-ऑर्डिनेशन की जिम्मेदारी है.

मितेश परमार- ग्राफिक्स टीम में ये प्रियंका के साथ मिलकर काम करते हैं. गुजरात से ताल्लुक रखने वाले मितेश का शेयर ट्रेडिंग का बिजनेस है, लेकिन चुनाव के वक्त वो फुलटाइम पार्टी से जुड़े हुए हैं.

केदार जयदेव- वीडियो टीम की जिम्मेदारी केदार जयदेव की है. जयदेव का मुंबई में अपना प्रोडक्शन हाउस है.

हितेश परदेसी- ओवरऑल कंटेंट मॉनिटरिंग और को-ऑर्डिनेशन की जिम्मेदारी हितेश की है. वो फिल्टर कॉपी और AIB के कंटेंट हेड रह चुके हैं. पिछले काफी समय से पार्टी के साथ जुड़े हैं.

विवेक गुप्ता- ऑनलाइन ऐड का काम विवेक देखते हैं. पिछले साल नवंबर से वो फुलटाइम पार्टी के साथ काम कर रहे है.