Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अयोध्या में आज दिवाली 5.51 लाख दीयों वाली, सीएम योगी देंगे कई सौगात

अयोध्या में आज दिवाली 5.51 लाख दीयों वाली, सीएम योगी देंगे कई सौगात

0
227

आज  छोटी दिवाली (Diwali) के मौके पर अयोध्या (Ayodhya) नगरी लाखों दीयों से जगमगाती नजर आएगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को आज खास दिन बनाने वाले हैं. वह यहां भव्य दीपोत्सव मनाने के लिए पहुंचेंगे तो अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे समेत दिवाली के कई उपहार मिलने की संभावना है. सरयू नदी तट को 5.51 लाख दीयों से सजाया जाएगा.

अयोध्या (Ayodhya) में 492 साल बाद आज राम जन्मभूमि पर भव्य दीपोत्सव का सपना साकार होने जा रहा है. तीन दिवसीय इस कार्यक्रम को लेकर खासी तैयारियां की गई हैं.

सीएम योगी के नेतृत्व में राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में छोटी दीपावली के मौके पर दीपोत्सव मनाया जाएगा. इस दौरान राम की पैड़ी के घाटों पर एक साथ पांच लाख 51 हजार से अधिक दीपक जलाकर नया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनेगा.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल बोले- दिल्ली में कोरोना बढ़ने की बड़ी वजह प्रदूषण, जल्द नियंत्रण की आशा

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर के सामने दीपक जलाकर विशेष पूजन करेंगे.

खास है तैयारी

अयोघ्या (Ayodhya) में भगवान राम, देवी सीता और लक्ष्मण के वेश में कलाकार ‘पुष्पक विमान’ से तट पर उतरेंगे तथा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री उनकी अगवानी करेंगे. हेलीकॉप्टर को फूलों से सजाकर विमान का रूप दिया गया है.

ऐसा होगी कार्यक्रम की रूप रेखा

श्रीराम राज्याभिषेक समारोह अपराह्न 3.50 बजे से शुरु होकर सायं 5.30 बजे तक चलेगा. इस दौरान मुख्यमंत्री व राज्यपाल भगवान का राजतिलक करेंगी. दीपोत्सव पर डाक विभाग की ओर से जारी विशेष कवर का अनावरण करेंगे. फिर रामकथा पार्क से स्वर्गद्धार घाट के लिए प्रस्थान करेंगे और मां सरयू की आरती में हिस्सा लेंगे. सायं छह बजे यहां का कार्यक्रम खत्म कर मुख्यमंत्री व राज्यपाल दीपोत्सव के लिए रामपैड़ी पधारेंगे और छह बजकर पांच मिनट पर दीपोत्सव का शुभारम्भ करने मंच पर पहुंचेंगे. यहां से राज्यपाल श्रीमती पटेल वापस लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगी. 7.20 बजे मुख्यमंत्री रामपैड़ी से निकलकर फिर रामकथा पार्क में रामलीला के मंचन का अवलोकन करने आएंगे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें