Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > जम्मू-कश्मीर को आयुष्मान भारत की सौगात, पीएम ने राहुल पर साधा निशाना

जम्मू-कश्मीर को आयुष्मान भारत की सौगात, पीएम ने राहुल पर साधा निशाना

0
113

जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी सौगात (Ayushmam Bharat) मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (Ayushmam Bharat Scheme) लॉन्च की. इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी गुवाहाटी से वीडियो लिंक से जुड़े. वहीं केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे.

आयुष्मान भारत (Ayushmam Bharat) PM-JAY सेहत योजना’ का फायदा जम्मू-कश्मीर के 1.5 करोड़ लोगों को मिलेगा. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत PM-JAY सेहत योजना (Ayushmam Bharat) के लाभार्थियों को ई-कार्ड वितरित किया.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन: 300 KM साइकिल चलाकर किसानों का साथ देने दिल्ली पहुंचीं बलजीत कौर

इस मौके (Ayushmam Bharat) पर पीएम मोदी ने कहा, ‘आज का दिन जम्मू-कश्मीर के लिए बहुत ऐतिहासिक है. सेहत स्कीम- अपने आप में ये एक बहुत बड़ा कदम है. और जम्मू-कश्मीर को अपने लोगों के विकास के लिए ये कदम उठाता देख, मुझे भी बहुत खुशी हो रही है.’

राहुल गांधी पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा,

“दिल्ली में कई लोग हैं, जो मुझे कोसते हैं, मेरे खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं, वो देखें कि जम्मू-कश्मीर में सफलतापूर्वक चुनाव हो चुके हैं. जो लोग मुझे लोकतंत्र पर भाषण देते हैं, उन्हें याद रखना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी पुडुचेरी में पंचायत चुनाव नहीं हुए हैं. जम्मू-कश्मीर में प्रशासन की उपलब्धियां गिनाते हुए पीएम ने यह भी कहा कि बस आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलना बंगाल में मुश्किल है.”

योजना से क्या होगा लाभ

बता दें कि ये जन आरोग्य योजना (Ayushmam Bharat) सरकार की ओर से पूरी तरह से वित्त पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसमें (Ayushmam Bharat) देशभर के सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती होने वाले हर परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का कवर मिलता है. यह 5 लाख रुपये का लाभ फैमिली फ्लोटर बेसिस पर मिलता है. जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्यों कर सकते हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें