Gujarat Exclusive > देश-विदेश > वैक्सीन के मामले में हम नौसिखिया नहीं, कई टीकों का किया निर्माण- भारत बायोटेक

वैक्सीन के मामले में हम नौसिखिया नहीं, कई टीकों का किया निर्माण- भारत बायोटेक

0
344

Bharat Biotech: भारत में कोरोना वायरस की दो वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. भारत के औषधि नियामक, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने देश में दो टीकों के उपयोग को रविवार को मंजूरी दी. ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर तैयार कोविशील्ड के अलावा घरेलू दवा कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के द्वारा विकसित स्वदेशी कोवैक्सीन भी शामिल है.

सोमवार को अनुभवीन के आरोपों के बीच भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने सफाई दी. भारत बायोटेक के चेयरमैन कृष्‍णा इल्‍ला ने कहा कि कंपनी पर अनुभवहीन होने का आरोप न लगाए जाएं, कंपनी ने कई टीकों के निर्माण किया है.

यह भी पढ़ें: कृषि में नहीं है रिलायंस की दिलचस्पी, कहा- कॉरपोरेट और कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग की योजना नहीं

कृष्णा इल्ला ने कहा,

हम वैक्सीन में बिना अनुभव वाली कंपनी नहीं है. हमारे पास वैक्सीन में शानदार अनुभव है. हम 123 देशों में छू रहे हैं. हम एकमात्र कंपनी हैं जिन्हें समीक्षा पत्रिकाओं में इतना व्यापक अनुभव और व्यापक प्रकाशन मिला है.”

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ओर से सोमवार को इन आलोचनाओं को सिरे से खारिज किया गया कि प्रभावोत्पादकता संबंधी डेटा नहीं होने के बावजूद उसके वैक्‍सीन को मंजूरी दी गई. कृष्णा इल्ला ने कहा, ‘यह कहना गलत है कि हम डेटा को लेकर पारदर्शी नहीं हैं. सारे डाटा पब्लिक डोमेन पर हैं और इसमें कुछ भी सीक्रेट नहीं है.

12 देशों में किया है ट्रायल

साथ ही कृष्‍णा इल्‍ला ने कहा, “हम सिर्फ भारत में ही क्लीनिकल ट्रायल नहीं कर रहे हैं. ब्रिटेन के साथ हमने दुनिया के 12 से अधिक देशों में क्लीनिकल ट्रायल किया है. हम पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और दूसरे देशों में क्लीनिकल ट्रायल कर रहे हैं. हम सिर्फ एक भारतीय कंपनी नहीं बल्कि सही मायनों में एक ग्लोबल कंपनी हैं.”

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के एमडी ने कहा, “ये वैक्सीन इस महामारी के दौरान मेडकिल जरूरतों के मुताबिक है. हमारा लक्ष्य इसे वैश्विक आबादी तक पहुंचाना है जिनको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. कौवैक्सीन ने कई वायरल प्रोटीनों के लिए मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स के साथ उत्कृष्ट सुरक्षा डेटा उत्पन्न किया है, जो कायम है.”

मेरे परिवार से कोई राननीति में नहीं- Bharat Biotech

वहीं वैक्सीन को लेकर विवाद पर उन्होंने कहा, ”अब वैक्सीन का राजनीतिकरण किया जा रहा है. मैं एक बात पूरी तरह से साफ कर देना चाहता हूं कि मेरे परिवार का कोई भी सदस्य किसी राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ नहीं है.”

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें