Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात के किसानों को लेकर बड़ा फैसला, 150 से ज्यादा मार्केट यार्ड खोलने की मंजूरी

गुजरात के किसानों को लेकर बड़ा फैसला, 150 से ज्यादा मार्केट यार्ड खोलने की मंजूरी

0
1049

अहमदाबाद: कोरोना के बढ़ते आतंक पर काबू पाने के लिए जारी तालाबंदी की वजह दिहाड़ी मजदूरों के बाद सबसे ज्यादा किसानों को परेशान होना पड़ रहा है. राज्य सरकारें पहले भी अपने हिसाब से किसानों को छूट देती है. ऐसे में गुजरात सरकार ने भी किसानों से फसल खरीदने के लिए 150 से अधिक मार्केट यार्ड खोलने की मंजूरी दे दी है.

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने लॉकडाउन के दौरान पांचवीं बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई. मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य के 150 से अधिक खेतीबाड़ी बाजार समितियों मार्केट यार्ड को खोलने की मंजूरी दी है, जहां एक से पांच मई तक किसानों से दाल, चना व रायडा खरीदा जाएगा. यहां भी किसान व एजेंटों के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग, सैनिटाइजिंग व मास्‍क पहनने की शर्त रखी है.

केंद्र सरकार की टीम ने गत दिनों अहमदाबाद, सूरत आदि शहरों में घूमकर कोरोना प्रभावित क्षेत्रों, अस्‍पतालों व श्रमिक शिविरों में चल रहे सरकारी कामों की समीक्षा की. गुजरात सरकार ने लॉकडाउन के पालन में आधुनिक तकनीकों का इस्‍तेमाल कर चुस्‍त पालन कराया. कोविड19 संक्रमित मरीजों के उपचार की भी श्रेष्‍ठ व्‍यवस्‍था की गई. गांवों में घर घर तक आवश्‍यक वस्‍तुओं की डिलीवरी के लिए गांव योद्धा का एक सिस्‍टम विकसित किया, जिनका अनुपालन अन्‍य राज्‍यों को करना चाहिए. इस सिस्टम को देखकर केंद्र की टीम खुशी का इजहार करते हुए नजर आई.

अन्य राज्यों में फंसे गुजरातियों को वापस लाने के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति