Gujarat Exclusive > देश-विदेश > रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, 21 मई के बाद कोरोना के नए मामले आने हो जाएंगे बंद

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, 21 मई के बाद कोरोना के नए मामले आने हो जाएंगे बंद

0
1778

कोरोना वायरसर को लेकर बड़ी खुशखबरी आ रही है. स्टडी में एक बात निकलकर आई है कि भारत के 11 राज्यों में 7 मई कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने की आखिरी तारीख हो सकती है. कोरोना वायरस को लेकर मुंबई स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स एंड पब्लिक पॉलिसी के एक पेपर में यह अनुमान लगाया गया है. हालांकि, इस पेपर के ऑथर नीरज हाटेकर और पल्लवी बेल्हेकर का कहना है कि नए मामलों का बंद होना संक्रमण रोकने के लिए अपनाए जा रहे उपायों पर पूरी तरह से निर्भर करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेपर के ऑथर्स का मानना है कि भारत के लिए 21 मई नए कोरोना केस सामने आने की आखिरी तारीख हो सकती है.

उत्तर प्रदेश के लिए 10 मई होने का अनुमान लगाया गया

हालांकि पेपर में बड़े पैमाने पर प्रवासी कामगारों के मूवमेंट के मामले पर राज्यों से सतर्क रहने को कहा गया है क्योंकि इसकी वजह से लॉकडाउन के चलते सुधरी स्थिति प्रभावित हो सकती है, जिससे आगे समस्या बढ़ सकती है. जिन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश में नए केस सामने आने की आखिरी तारीख 7 मई होने का अनुमान लगाया गया है उनमें दिल्ली, गुजरात , राजस्थान और मध्य प्रदेश शामिल हैं. महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के लिए इस तारीख के 21 मई, उत्तर प्रदेश के लिए 10 मई होने का अनुमान लगाया गया है.

बता दें कि इस पेपर में लॉजिस्टिक डिस्ट्रीब्यूशन का इस्तेमाल किया गया है, जिसे आम तौर पर प्रतिबंधित वातावरण में माइक्रोऑर्गेनिज्म की कॉलोनी के ग्रोथ मॉडल में इस्तेमाल किया जाता है. स्टडी में अनुमान लगाया गया है कि सिस्टम कब कैरिइंग कैपिसिटी तक पहुंचेगा और नए मामले सामने आने बंद होंगे. इसके लिए स्टडी में ऑस्ट्रेलिया, थाइलैंड, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड और चीन जैसे देशों का डेटा इस्तेमाल किया गया है.

UP-MP बिहार समेत कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, चक्रवाती तूफान और ओले गिरने की भी संभावना