Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > किसानों को मिली बड़ी राहत, इस राज्य में शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद

किसानों को मिली बड़ी राहत, इस राज्य में शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद

0
887

देश में जारी लॉकडाउन (तालाबंदी) के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. अनाज खरीदार नहीं होने के कारण किसानों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि पंजाब के खाद्य,नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री भारत भूषण आशु ने बताया कि राज्य के करीब 12 जिलों में गेहूं की खरीद शुरू हो चुकी है और बाकी जिलों में भी अगले एक दो दिनों में शुरू हो जाएगी.

मालूम हो कि देशव्यापी लॉकडाउन होने से पहले ही पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में कफर्यू लगा दिया था. लिहाजा, प्रदेश में रबी सीजन की सबसे प्रमुख फसल गेहूं की कटाई और सरकारी खरीद को लेकर किसानों में चिंता बनी हुई थी. सरकार ने पहले से ही 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद का एलान कर दिया था.

भूषण आशु ने कहा कि करीब 10 से 12 जिलों में बुधवार को गेहूं की खरीद शुरू हो गई और कुछ जिलों में कल और बाकी में परसों से शुरू हो जाएगी. खाद्य मंत्री ने बताया कि पंजाब में गेहूं की कटाई के साथ-साथ खरीद भी अब शुरू हो चुकी है. उन्होंने बताया कि किसानों को पास दिए जा रहे हैं और जिस दिन का पास उनको मिल रहा है, उसी दिन वे फसल लेकर मंडी में पहुंचेंगे.

पंजाब सरकार ने इस साल प्रदेश में 130 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है जबकि पिछले साल पंजाब में 129.12 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई थी. केंद्र सरकार ने वर्ष फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) में उत्पादित गेहूं की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी)1,925 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है.