Gujarat Exclusive > राजनीति > NDA के उम्मीदवार विजय सिन्हा बिहार विधानसभा का चुने गए स्पीकर

NDA के उम्मीदवार विजय सिन्हा बिहार विधानसभा का चुने गए स्पीकर

0
176

महागठबंधन के हंगामे के बीच बिहार विधानसभा स्पीकर का चुनाव संपन्न हो गया. एनडीए के उम्मीदवार विजय सिन्हा को नए विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुन लिया गया है.Bihar Assembly Speaker

इस दौरान महागठबंधन के विधायकों ने विधानसभा में जमकर हंगामा किया और चुनावी प्रक्रिया पर सवाल खड़े करते हुए गुप्त मतदान की अपील की. लेकिन उनकी अपील को ठुकरा दिया गया.

बिहार विधानसभा के नए स्पीकर बने विजय सिन्हा Bihar Assembly Speaker

बिहार विधानसभा सत्र के तीसरे दिन की कार्यवाही शुरू होने के बाद बाकी बचे चार सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने शपथ दिलवाया.

उसके बाद विधान सभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई. मांझी ने सबसे पहले सर्वसम्मति से सदस्यों को अध्यक्ष पद के चुनाव करने को कहा. लेकिन विपक्ष ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया.

इसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई. एनडीए के उम्मीदवार को 126 और महागठबंधन को 114 वोट मिले हैं.Bihar Assembly Speaker

यह भी पढ़ें: भारत में चक्रवाती तूफान निवार दस्तक देने को तैयार, मचा सकता है भयंकर तबाही

एनडीए के उम्मीदवार को मिला 126 वोटBihar Assembly Speaker

NDA के उम्मीदवार विजय सिन्हा को कामयाबी मिलने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने नव नियुक्त स्पीकर को उनकी कुर्सी तक पहुंचाया और बधाई दी.

बिहार में ऐसा 51 साल के बाद हो रहा है, जब स्पीकर पद के लिए चुनाव हो रहा हो. बताते चलें कि एनडीए के पास 125 विधायक हैं, जबकि महागठबंधन के बाद 110 विधायक हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के एक सनसनीखेज दावे ने सियासी गहमागहमी को बढ़ा दी है.

मोदी ने लालू प्रसाद यादव का एक ऑडियो जारी कर भाजपा विधायको लालच देने का आरोप लगाया है.Bihar Assembly Speaker

उन्होंने एक ऑडियो अपने अकाउंट पर साझा करते हुए लिखा “लालू यादव ने दिखाई अपनी असलियत. लालू प्रसाद यादव द्वारा NDA के विधायक को बिहार विधान सभा अध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव में महागठबंधन के पक्ष में मतदान करने हेतु प्रलोभन देते हुए.”

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भाजपा ने लालू प्रसाद का ऑडियो जारी कर लगाया विधायक को लालच देने का आरोप