Gujarat Exclusive > राजनीति > बिहार: सीएम नीतीश ने गृह मंत्रालय रखा अपने पास, तारकिशोर प्रसाद को वित्त मंत्रालय

बिहार: सीएम नीतीश ने गृह मंत्रालय रखा अपने पास, तारकिशोर प्रसाद को वित्त मंत्रालय

0
384

बिहार (Bihar) में नीतीश कुमार की अगुआई में बनी एनडीए की नई सरकार में विभागों का बंटवारा शुरू हो गया है. नीतीश कुमार और दो उप मुख्यमंत्रियों समेत अन्य मंत्रियों के सोमवार को शपथ ग्रहण के बाद मंगलवार को विभागों का बंटवारा कर दिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले की तरह गृह मंत्रालय अपने पास रखा है.

वहीं उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) को वित्तमंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को बिहार (Bihar) में महिला विकास मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है.

यह भी पढें: जन्मदिन पर तलवार से केक काटना पड़ा भारी, गिरफ्त में आया बर्थडे बॉय

विजय चौधरी को ग्रामीण विकास, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्रालय दिया गया है. जेडीयू कोटे से आने वाले अशोक चौधरी को भवन निर्माण और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बनाया गया है. मेवालाल चौधरी शिक्षा मंत्री होंगे. मंगल पांडेय को स्वास्थ्य और पथ निर्माण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

नीतीश बने हैं सातवीं बार सीएम

इससे पहले सोमवार को नीतीश कुमार ने 7वीं बार बिहार (Bihar) के सीएम पद की शपथ ली. राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. बिहार (Bihar) के सीएम के रूप में नीतीश कुमार के साथ 14 मंत्रियों ने भी शपथ ली. बीजेपी कोटे से 7, जेडीयू कोटे से 5 और हम एवं वीआईपी के कोटे से एक-एक मंत्रियों ने शपथ ग्रहण किया है. इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे.

नीतीश कुमार के साथ-साथ राज्यपाल फागू चौहान ने तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को भी बिहार (Bihar) के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. आपको बता दें कि बीजेपी नेता तारकिशोर प्रसाद कटिहार से विधायक चुने गए हैं जबकि रेणु देवी बेतिया विधानसभा सीट से चुनाव जीती हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें