Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > बिहार में 9 महीने बाद खुले स्कूल, अभिभावकों के लिए जारी हुए हैं सख्त निर्देश

बिहार में 9 महीने बाद खुले स्कूल, अभिभावकों के लिए जारी हुए हैं सख्त निर्देश

0
384

बिहार में करीब नौ महीने बाद स्कूल (Bihar School) शुरू हुए. स्कूल के साथ-साथ कॉलेज और कोचिंग संस्थान भी आज से खुल गए हैं. राज्य में स्कूल (Bihar School) खोले जाने को लेकर शिक्षा विभाग ने सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं.

फिलहाल स्कूलों को दो फेज में खोले जा रहे हैं. पहले फेज में 9वीं से लेकर 12वीं क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खुले हैं. वहीं दूसरे फेज में 19 जनवरी से नर्सरी से लेकर आठवीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की योजना है.

मालूम हो कि बिहार में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ एहतियात के तौर पर 13 मार्च, 2020 से ही स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे. हालांकि अब सोमवार से हर दिन नियमित कक्षाएं चलेंगी.

यह भी पढ़ें: चेन्नई के पांच सितारा होटलों में कोरोना का आतंक, एक और 5 स्टार होटल बना हॉटस्पॉट

क्या हैं दिशानिर्देश

बता दें कि कोरोना महामारी का प्रकोप अभी राज्य में खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में राज्य सरकार ने स्कूलों (Bihar School) और अभिभावकों के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं. बच्चों, शिक्षकों और कर्मचारियों को कोराना सुरक्षा मानकों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है. जिन स्कूलों ने बस की सुविधा छात्रों को दी है, उन स्कूलों ने रविवार को बस को सेनेटाइज कराया गया है. बस में ड्राइवर और खलासी मास्क में रहेंगे. छात्रों के बीच एक से दो फुट की दूरी रखी जायेगी.

स्कूल (Bihar School) में सारे छात्रों को बस में बैठने के दौरान एक दूसरे से बातचीत करने से मना किया गया है. हर छात्र मास्क में ही स्कूल आयेंगे. सभी स्कूलों (Bihar School) ने मुख्य गेट से कक्षा तक गोल घेरा बनाया है. इसी गोल घेरा में चल कर छात्र स्कूल परिसर से कक्षा तक जायेंगे. अभिभावकों को सख्त हिदायदें दी गई हैं कि वह अपने बच्चों को सुरक्षा के पूरे मानदंड़ों को ख्याल रखते हुए स्कूल भेजें.

इतना ही नहीं हर स्कूलों ने शिड्यूल तैयार कर दिया है. सुबह साढ़े आठ बजे से स्कूल खुलेंगे. ज्यादातर स्कूल पांच से छह घंटे चलेंगे. स्कूलों में ना तो असेंबली होगी और ना ही खेल पीरियड होगा. स्कूल परिसर में छात्र-छात्राओं की भीड़ जमा ना हो, इसके लिए लंच के समय को भी अलग-अलग रखा गया है.

बिहार में कोरोना के हालात

मालूम हो कि बिहार में कोरोना का खौफ खत्म नहीं हुआ है. प्रदेश में अबतक कोरोना के कुल 2,53,651 मामले सामने आए हैं जिनमें 2,47,579 लोग इससे ठीक हो चुके हैं. फिलहाल बिहार में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 4,669 है. वहीं अब तक 1403 लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें