Gujarat Exclusive > देश-विदेश > बिल गेट्स ने चेताया- कोरोना के कारण अगले 4 से 6 महीने में बदतर हो सकते हैं हालात

बिल गेट्स ने चेताया- कोरोना के कारण अगले 4 से 6 महीने में बदतर हो सकते हैं हालात

0
309

पूरी दुनिया कोरोना महामारी के खत्म होने का इंतजार कर रही है. इसी बीच ‘माइक्रोसॉफ्ट’ के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने आगाह किया है कि आने वाले चार से छह महीनों में कोरोना वायरस का प्रकोप बदतर हो सकता है.

उनका (Bill Gates) ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ कोविड-19 टीके को बनाने और उसे वितरित करने के अभियान का हिस्सा है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी कल करेंगे कच्छ का दौरा, कई परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

गेट्स (Bill Gates) ने सीएनएन से कहा,

महामारी के दौरान अगले चार से छह महीने बहुत बुरे हो सकते हैं. आईएचएमई (इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स एंड एवेल्यूएशन) का अनुमान बताता है कि और दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत होगी. अगर हम मास्क पहनने, भौतिक दूरी बनाए रखने जैसे नियमों का पालन करें तो इन संभावित मौतों में से ज्यादातर को रोका जा सकता है.

बता दें कि अमेरिका में हाल ही में वायरस के नए मामलों, इससे होने वाली मौत और अस्पताल में भर्ती हो रहे मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है. विश्व को 2015 में ऐसी महामारी को लेकर आगाह करने वाले गेट्स (Bill Gates) ने कहा, ‘मुझे लगता है कि अमेरिका इससे बेहतर तरीके से निपट सकता था.’ गेट्स का फाउंडेशन टीका बनाने के लिए किए जा रहे कई अनुसंधानों की वित्तीय मदद कर रहा है. मालूम हो कि अमेरिका में अभी तक कोविड-19 से 2,90,000 लोगों की मौत हो चुकी है.

16 लाख लोगों की मौत

मालूम हो कि कोरोना के कहर के बीच कई देशों में COVID वैक्सीन (COVID Vaccine) को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. अमेरिका में फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन लोगों को लगाए जाने के लिए कंपनी की मिशीगन फैक्ट्री से निकलने के लिए तैयार है. अमेरिका अपने लोगों को COVID वैक्सीन ऐसे समय देने जा रहा है जब दुनिया में वायरस से 16 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी करीब डेढ लाख लोग कोरोना के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें