Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात उपचुनाव परिणाम: भाजपा प्रत्याशी ने डांग सीट से हासिल की कामयाबी

गुजरात उपचुनाव परिणाम: भाजपा प्रत्याशी ने डांग सीट से हासिल की कामयाबी

0
297

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा की 8 खाली सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित कर दिए गए हैं. सभी 8 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार कामयाबी हासिल कर चुके हैं.

उपचुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. भाजपा प्रत्याशी विजय पटेल ने 59,504 मतों के अंतर से डांग सीट जीती है.

इस तरीके से कांग्रेस एक और पारंपरिक सीट से हाथ धोना पड़ा.

डांग सीट पर मतगणना के लिए अहवा गवर्नमेंट कॉलेज में विशेष इंतजाम किए गए थे. कोरोना संक्रमण के बीच होने वाले चुनाव को लेकर आयोग पूरी तैयारी के साथ मतगणना की शुरुआत सुबह की गई. मतगणना केंद्रों के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी.

उल्लेखनीय है कि 3 नवंबर को अबडासा, लिंबडी, मोरबी, डांग, कपराडा, धारी, गढडा और करजण में उपचुनाव को लेकर मतदान हुआ था.

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के अलावा अन्य राज्यों की 54 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित कर दिए गए हैं. जिसमें ज्यादातर सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

गुजरात विधानसभा उपचुनाव इसलिए भी खास हैं क्योंकि राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के विधायकों ने इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे.

जिसकी वजह से 8 सीटों पर उपचुनाव कराना पड़ा. भाजपा ने पांच कांग्रेसी विधायकों गद्दारी करने का बड़ा तोहफा देते हुए मैदान में उतारा था.

कांग्रेस दलबदलु और गद्दार नेताओं को सबक सिखाने के लिए लोगों से अपील कर रही थी.

डांग सीट का राजनीतिक इतिहास

डांग सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है. 2017 में आयोजित होने वाले चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार की मात्र 768 वोटों से जीत हुई थी.

इस सीट से पिछले दो चुनावों में मंगल गावित कांग्रेस से चुने गए थे. कांग्रेस की इस परंपरागत सीट पिछले 6 में से 5 चुनाव जीते हासिल कर चुकी है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारी खींचतान के बाद मोरबी से भाजपा उम्मीदवार ब्रिजेश मेरजा को मिली कामयाबी