Gujarat Exclusive > देश-विदेश > आज संसद में हो सकता है कुछ खास, BJP के व्हिप जारी करने से बढ़ीं अटकलें

आज संसद में हो सकता है कुछ खास, BJP के व्हिप जारी करने से बढ़ीं अटकलें

0
192

नई दिल्ली : आज के दिन संसद में कुछ खास हो सकता है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. पार्टी ने व्हिप जारी कर कहा है कि सांसद अनिवार्य रूप से सदन में मंगलवार को मौजूद रहें. बीजेपी ने कहा है कि सरकार के रुख पर समर्थन के लिए सांसदों का सदन में रहना अनिवार्य है. ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि बीजेपी राज्यसभा में कोई विधेयक पेश कर सकती है.

ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है कि मंगलवार को जहां दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने हैं. वहीं यह बजट सत्र के पहले चरण का आखिरी दिन भी है. वैसे मंगलवार को शाम चार बजे से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पर उठाए गए सवालों का जवाब भी देंगी. बीजेपी ने तीन लाइन के व्हिप में सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए सांसदों से उपस्थित रहने को कहा है. ऐसे में क्या सांसदों को किसी विधेयक पर वोटिंग के लिए उपस्थित रहने को कहा है या फिर बजट पर निर्मला के जवाब का समर्थन देने से ही मामला जुड़ा है.

ये हैं अटकलें

अटकलें इसलिए भी तेज हैं क्योंकि इस बजट सत्र के शुरू होने से पहले ही सरकार बता चुकी है कि उसका लक्ष्य 45 विधेयक पास कराना है. मगर पहले चरण के आखिरी दिन यानी 11 फरवरी को सरकार कौन सा विधेयक पेश करेगी, इस पर कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं. पार्टी के ही लोगों को इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने जिस तरह से अपने एक फैसले में प्रमोशन को मौलिक अधिकार नहीं माना, उससे विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस को आरक्षण के खिलाफ बता दिया है. दरअसल एनडीए के ही सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाते नजर आए हैं. ऐसे में राजनीतिक पंडितों का मानना है कि सरकार दलितों की नाराजगी दूर करने के लिए राज्यसभा में कोई कदम उठा सकती है.

साल 2018 में एससी, एसटी कानून में सुप्रीम कोर्ट की ओर से बदलाव किए जाने पर देशभर में हिंसक प्रदर्शन हुए थे, जिसके बाद मोदी सरकार ने कानून बनाकर कोर्ट के फैसले को पलट दिया था. बीजेपी नेता अपने बयानों में जिस तरह से जनसंख्या नियंत्रण पर बयानबाजी करते हैं, माना जा रहा है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए विधेयक लाया जा सकता है.

सीतारमण देंगी जवाब

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट 2020 पर शाम 4 बजे राज्यसभा जवाब देंगी. इससे पहले यह घोषणा की गई थी कि राज्यसभा में मंगलवार को लंच ब्रेक नहीं होगा. संसद के बजट सत्र का पहला भाग मंगलवार को पूरा होगा. 2 मार्च से अवकाश के बाद संसद फिर से शुरू होगा. इससे पहले लोकसभा में भी भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पर जवाब देंगे.

इतिहास गवाह है

इतिहास गवाह है कि जब जब बीजेपी की ओर से संसद के दोनों सदनों में व्हिप जारी किया गया है, तब-तब कुछ बड़ा फैसला लिया गया है. चाहे बात जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की बात हो, नागरिकता कानून(सीएए) लाने की बात हो या तीन तलाक खत्म करने का फैसला हो, बीजेपी जब भी व्हिप लेकर आई है, देश की राजनीति में बड़ा बदलाव हुआ है.

क्या होता है व्हिप?

राजनीतिक पार्टियां व्हिप किसी महत्वपूर्ण बिल पर चर्चा, सदन में किसी बिल पर वोटिंग या बहस करने लिए जारी करती हैं. अगर कोई राजनीतिक पार्टी 3 लाइन का व्हिप जारी करती है, तो इसका मतलब होता है कि हर हाल में सदस्यों को सदन में मौजूद रहना होगा. अगर कोई सदस्य व्हिप का उल्लंघन करता है, तो उसकी सदस्यता खत्म की जा सकती है.